WhatsApp Channel Link

Virat Kohli 50th ODI Century: टूट गया सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड, कुछ इस तरह बोले सचिन तेंदुलकर विराट कोहली ने इतिहास रच दिया

Virat Kohli Century: वानखेड़े के मैदान पर विराट कोहली ने इतिहास रच दिया है। वनडे क्रिकेट में अब सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड किंग कोहली के नाम हो गया है। विराट के बल्ले से यह ऐतिहासिक शतक वर्ल्ड कप 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे सेमीफाइनल मुकाबले में आया है।

इस तरह की यादगार पारी खेलने का इससे बढ़िया मंच शायद ही कोई और होता। विराट ने एकबार फिर साबित करके दिखाया है कि क्यों उनको बड़े मैच का प्लेयर कहा जाता है। कोहली ने वनडे में 50वां शतक लगाने का जश्न भी खास अंदाज में मनाया।

कैप्टन. लीडर. किंग. विराट कोहली ने ऐसे कई नाम कमाए हैं. उनके साथ अब एक और नाम जुड़ गया है. ‘किंग ऑफ वनडे क्रिकेट’. और जुड़े भी क्यों ना, इस बल्लेबाज़ ने क्रिकेट के गॉड सचिन तेंडुलकर को पीछे छोड़ दिया है. विराट के नाम अब वनडे क्रिकेट में 50 शतक हो गए हैं. वो इकलौते ऐसे बल्लेबाज़ हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट के इतिहास में पचास बार 100 का आंकड़ा छू लिया हो.

AD

 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में विराट अलग ही लय में दिखे हैं. इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने सबसे ज्यादा रन्स तो बनाए ही हैं, साथ ही कई सारे रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिया है. विराट वनडे वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. इससे पहले सचिन ने 2003 वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे. विराट ने इस लिस्ट में भी सचिन को पीछे छोड़ दिया है.

वहीं, विराट इस वर्ल्ड कप के 10 में से 8 मैच में 50 से ज्यादा रन बना चुके हैं. दो शतक, छह पचासे. वर्ल्ड कप के एक एडिशन में 8 बार 50 का आंकड़ा पार करने वाले इकलौते बल्लेबाज़ भी विराट ही हैं. जानते हैं, इससे पहले ये रिकॉर्ड किसके नाम था? इस बार भी आपका गेस सही है – सचिन तेंडुलकर. 2003 वर्ल्ड कप में सचिन पाजी ने 7 बार पचास रन्स का आंकड़ा पार किया था.

घुटने के बल बैठे, सचिन से लिया आशीर्वाद

विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 50वां शतक जड़ने का जश्न भी अलग अंदाज में मनाया। विराट ने शतक पूरा करते ही पहले हवा में जोरदार छलांग लगाई। इसके बाद किंग कोहली घुटने के बल बैठ गए, विराट को देखकर ऐसा लगा कि मानो उनको खुद को भी यकीन नहीं हो रहा था कि उन्होंने सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा रिकॉर्ड धराशायी कर डाला है।

कोहली के 50वें शतक पर ये बोले सचिन तेंदुलकर

विराट के 50वें शतक के बाद सचिन ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, ’जब मैं पहली बार आपसे भारतीय ड्रेसिंग रूम में मिला था, तो टीम के अन्य साथियों ने आपके साथ मेरे पैर छूने का प्रैंक (मज़ाक उड़ाया) किया था. मैं उस दिन अपनी हंसी नहीं रोक सका. लेकिन जल्द ही, आपने अपने जुनून और कौशल से मेरे दिल को छू लिया. मैं बहुत खुश हूं कि वह युवा लड़का एक विराट खिलाड़ी बन गया है. मुझे इससे ज्यादा खुशी नहीं हो सकती कि एक भारतीय ने मेरा रिकॉर्ड तोड़ा. विश्व कप सेमीफाइनल जैसे बड़े मंच पर अपने घरेलू मैदान पर करना सोने पर सुहागा है.’

AD4A