WhatsApp Channel Link

Uttar Pradesh Earthquake:भूकंप के तेज झटके से दहला देवरिया लोगो मे बना डर रिक्टर स्केल पर इतनी थी तीव्रता

शुक्रवार देर रात  दिल्ली-NCR के साथ यूपी-बिहार में भी झटके महसूस हुए. भूकंप का पहला झटका देर रात 11.32 बजे महसूस किया गया. बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र नेपाल था

कितनी थी रिक्टर स्केल पर तीव्रता?

भूकंप की रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है. भूकंप के झटकों के बाद लोग अपने घर के बाहर निकल आए. हालांकि, ये तीव्रता नेपाल में बताई गई है. इससे पहले 22 अक्टूबर को दिल्ली में भूंकप के झटके महसूस किए गए थे. इसकी तीव्रता 6.1 थी.कितनी थी रिक्टर स्केल पर तीव्रता?

धरती हिलने के बाद लखनऊ में लोग घरों से बाहर निकल आए. लोगों ने बताया कि वह सोने की तैयारी कर रहे थे, तभी अचानक से पंखा हिलने लगा, तभी वह बाहर की ओर भागे. लोगों ने अपने रिश्तेदारों को फोन कर उनकी कुशलक्षेम जानी. अक्सर ऐसा होता है कि भूकंप के बाद आफ्टर शॉक भी आता है, ऐसे में लोग लंबे समय तक अपने घर के बाहर खड़े रहे.

AD

 

पिछले महीने की 22 अक्टूबर को आए भूकंप का केंद्र भी नेपाल ही था. नेपाल में भूकंप के 4 झटके लगे थे. सुबह 7:39 मिनट पर भूकम्प का पहला झटका लगा. जिसकी तीव्रता रेक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है. इसके बाद भूकंप का दूसरा झटका 4.2 तीव्रता का 8:08 मिनट आया. भूकम्प का तीसरा झटका सुबह 8:28 मिनट पर महसूस किया गया, तीव्रता 4.3 रही. इसके बाद 8:59 मिनट पर चौथी बार भूकंप का झटका महसूस किया गया था.

AD4A