भारत में ट्रूकॉलर की बड़ी टेंशन सरकार लागू कर रही है नया नियम

भारत में लगभग 85% लोग ट्रूकॉलर यूज करते हैं जिसका मुख्य वजह यह है कि उनके फोन आने से पहले ही लोगों को उस पर नाम दिखाई देता है कि यह फोन करने वाला कौन व्यक्ति है लेकिन ऐप पर कई बार सही जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाती है जिस वजह से उपभोक्ताओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है लेकिन सरकार और एक नया नियम लेकर आ रही है जिस वजह से ट्रूकॉलर की टेंशन बढ़ गई है।

ट्रूकॉलर ऐप के जरिए मोबाइल उपयोग करता कॉलर की जानकारी प्राप्त करता है लेकिन भारत सरकार ऐसी योजना बनाई है कि अब थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी फोन आते ही पता चल जाएगा कि कौन फोन कर रहा है भारत सरकार जल्द ही लागू करने वाली है।

भारत में करोड़ों लोग स्मार्टफोन यूजर हैं जिनके सामने सबसे बड़ा यह समस्या आती है जब अननोन नंबर से फोन आता है तो यह पता ही नहीं चलता है कि फोन करने वाला कौन व्यक्ति है जिस वजह से लोगों को काफी परेशानियां होती है फोन आते ही लोग यह सोचने लगते हैं कि आखिर यह किसका फोन है फोन करने वाला कौन व्यक्ति है। अब इस टेंशन से भारतीय लोगों को छुटकारा मिलने वाला है।

AD

 

भारतीय दूरसंचार निगम प्राधिकरण ट्राई ने देशभर में टेलीकॉम कंपनियों को कालीन नाम प्रोजेक्ट टेंशन लागू करने का आदेश दे दिया है जिसके बाद अगर आपके फोन पर कोई अनजान व्यक्ति कॉल करेगा तो उसका नाम आप को अपने फोन के स्क्रीन पर दिखाई देगा जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि किस व्यक्ति द्वारा फोन किया जा रहा है।

भारतीय दूरसंचार निगम के द्वारा नाम प्रोजेक्ट फीचर रोल आउट करने का निर्देश दिया गया जिसके बाद देश भर में मौजूद करोडो मोबाइल यूजर को इसका लाभ होगा वही मोबाइल सेवा प्रदान करने वाली कंपनियां इसका ट्राई शुरू कर दिया है ट्राई के अनुसार अगर यह ट्रायल सफल होता है तो कॉलिंग नाम प्रेजेंटेशन फीचर देश भर में लागू किया जाएगा इसके बाद आपको अननोन नंबर से फोन आने के बाद तुरंत पता चल जाएगा कि यह किसका फोन है और थर्ड पार्टी का ऐप आपको इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा।

देश के इन राज्यों में शुरू हुआ ट्रायल

मोबाइल नाम प्रेजेंटेशन ट्रायल देश के सबसे छोटे सर्किल का चुनाव किया गया जिसके कंपनियां नाम प्रोजेक्ट टशन फीचर टेस्टिंग हरियाणा में शुरू करने जा रही है जानकारी के नुसार ट्राई निर्देश के बाद कॉलिंग नया प्रजेंटेशन फीचर की टेस्टिंग हरियाणा राज्य में किया जाएगा इसके बाद सफल रहा तो पूरे देश भर में लागू कर दी जाएगी।

AD4A