WhatsApp Channel Link

weather update:कही भीषण गर्मी तो कही तूफान बीते 36 घंटा के अंदर 7 बार भूकंप के झटके कहीं भारी तबाही का संकेत तो नहीं जाने कहा कहा आई भूकंप

चिंता की बात ये है भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप तो कहीं तूफान का खतरा मंडरा रहा है तो वही पिछले 36 घंटे के अंदर जम्मू कश्मीर की तरह भारत और आसपास के देशों में सात बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। आइए जानते हैं कहां-कहां कब और कितनी तीव्रता का भूकंप आया

दिल्ली-एनसीआर, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और चंडीगढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई है। दस सेकंड तक झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र जम्मू कश्मीर के डोडा में रहा। भूकंप के चलते लोग घरों से बाहर निकल आए। काफी देर तक लोग सहमे नजर आए।

दोपहर 1:33 बजे जम्मू-कश्मीर के डोडा में 5.4 रिक्टर स्केल का एक भूकंप आया। 5.4 की तीव्रता का भूकंप मध्यम से ताकतवर भूकंप की श्रेणी में आता है। कई क्षेत्रों में झटके महसूस किए गए हैं। 4 से 4.4 रिक्टर पैमाने तक के भूकंप की दोबारा संभावना बनी हुई है। भूकंप का असर दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश तक देखने को मिला। कुछ सेकेंड के लिए धरती हिली। घबराए लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए।

AD

 

बीते 36 घंटे में इन इन जगह पर आई भूकंप

तो आए जानते हैं कि बीते 36 घंटे में किन-किन जगहों पर भूकंप का झटका महसूस किया गया है वही चिंता की बात यह है कि बीते 36 घंटा मेंसात जगह पर झटका महसूस किया गया कोई संकेत तो नही

1 डोडा, जम्मू कश्मीर

आज दोपहर 1 बजकर 33 मिनट पर जम्मू कश्मीर के डोडा शहर में भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई। इसका असर दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा तक देखने को मिला।

2 म्यांमार

भारत के पड़ोसी मुल्क म्यांमार में दोपहर 12:20 पर भूकंप के झटके महसूस हुए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 रही।

3 तिब्बत

पड़ोसी देश तिब्बत में भी तड़के सुबह तीन बजकर 23 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए। इसका केंद्र जियायांग में रहा। इसकी तीव्रता 4.3 रही।

4 म्यांमार

रात में दो बजकर 53 मिनट पर यहां 3.7 तीव्रता का भूकंप आया।

5 असम

यहां कार्बी आंगलोंग में सोमवार 12 जून को भूकंप के झटके महसूस हुए। इसकी तीव्रता 2.8 मापी गई। रात करीब 10 बजकर 47 मिनट पर ये भूकंप आया था।

6 नेपाल

यहां सोमवार 12 जून को सुबह रात बजकर 23 मिनट पर भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई।

7 भूटान

यहां सोमवार 12 जून की रात एक बजकर 18 मिनट पर भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.9 मापी गई।

AD4A