WhatsApp Channel Link

घर बैठे शुरू करें कॉपी बनाने का बिजनेस हर महीने कमाए लाखों रुपए Start notebook making business sitting at home, earn lakhs of rupees every month

अगर आप भी बढ़ती बेरोजगारी से परेशान हैं और अपने दम पर कुछ कर गुजर ना चाहते हैं तो आपके लिए यह बिजनेस बहुत अच्छा है मेहनती लोग ही अपनी जिंदगी में कुछ कर पाते हैं अगर आप चाहते हैं मैं खुद का बॉस बनू और कुछ लोगों को नौकरी रोजगार भी दूं तो आप कॉपी बनाने की बिजनेस कर सकते हैं या बिजनेस अभी नया है और काफी इनकम भी होता है कॉपी बनाने की मशीन थोड़ी महंगी होती है लेकिन इनकम भी अच्छी होती है अगर आपके पास 10 बाई 10 का जमीन हो तो आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं और महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं ।

कैसे शुरू करें कॉपी बनाने की बिजनेस How to start notebook making business

सबसे पहले आपको एक बड़ा सा कमरा बनाना पड़ेगा जिसमें आप कॉपी बनाने की कार्य करेंगे क्योंकि एक मशीन की जरूरत पड़ेगी जिसमें आप कॉपी बनाएंगे और विद्युत सप्लाई की भी जरूरत पड़ेगी आप जहां कॉपी बनाने की मशीन लगाए वहां सड़क भी जरूरी है क्योंकि माल सप्लाई करने में कोई दिक्कत नहीं होगी ।

कॉपी बनाने में कितने मशीन लगेंगे

कॉपी बनाने में कुल 3 मशीन का प्रयोग किया जाता है क्योंकि आजकल ज्यादातर काम मशीनों से ही कराया जा रहा है जिससे बिजनेस करने वाले लोगों का पैसा समय दोनों बचता है और काम भी अच्छे होते हैं तो इन मशीनों का होना बेहद जरूरी है।

AD

 

1 पिन अप मशीन इस मशीन के सहायता से कॉपी के पन्नों को एक साथ जोड़ा जाएगा जिसे हम पिंच मशीन कहते हैं अपने स्कूल के दिनों में देखा होगा जब बुक के पन्ने फट जाते थे तो हम लोग उसी से पिंच करते थे यह मशीन सेम वही कार्य करेगी ।

2 कटिंग मशीन कटिंग मशीन कॉपी बनाने का अहम हिस्सा है इस मशीन से हम कॉपी का सेप देंगे जितना बड़ा छोटा साइज में हमें कॉपी चाहिए इसी मशीन से उसकी कटिंग करेंगे यह बेहद महत्वपूर्ण मशीन है

3 एज स्क्वायर मशीन यह मशीन पेपर और कवर दोनों को एक सही शेप मैं करने का काम करती है इस मशीन के कार्य करने के बाद कॉपी तैयार हो जाती है ।

कॉपी बनाने वाली मशीन की कीमत कितनी है

आपके बिजनेस के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यही होता है कि आप के पास कितना पैसा है और आप बिजनेस में कितना लगा सकते हैं क्योंकि सारी बिजनेस मशीन से ही चलनी है तो आपको कॉपी बनाने वाली मशीन पर पैसा खर्च करना पड़ेगा इस मशीन की बाजार में कीमत लगभग 5 से 6 लाख तक के बीच मिलेगी आपको इस बिजनेस में सबसे ज्यादा इसी मशीन पर खर्च करना है मशीन आप अपने राजधानी पर भी जाकर पता कर सकते हैं कि किसके पास यह मशीन उपलब्ध है यह आप ऑनलाइन भी इस मशीन के बारे में जानकारी कर खरीद सकते हैं ।

कॉपी बनाने के लिए रॉ मटेरियल कहां से खरीदें Where to buy raw material for making note book

कॉपी बनाने के लिए आपको रॉ मटेरियल की जरूरत पड़ेगी जिसे आप मशीनों के द्वारा अच्छी सुंदर कॉपी तैयार कर पाएंगे और उसे बाजार में बेच पाएंगे तो आपको बहुत सावधानीपूर्वक रॉ मटेरियल को खरीदना होगा क्योंकि इसी पर आपका बिजनेस टिकेगा रहे गा आप अपने नजदीकी होलसेलर जो पेपर बेचने का कार्य करता है उससे खरीद सकते हैं या उसे जानकारी ले सकते हैं आपको अच्छी क्वालिटी वाला दिस्ता पेपर और गाता पेपर खरीदना पड़ेगा इन्हीं दोनों के सहायता से कॉपी बनाएंगे । ऑनलाइन से भी इन आइटम को आप खरीद सकते हैं । रॉ मटेरियल में आपको इन पेपरों को खरीदना है ।

ग्रे बोर्ड शीट इसकी मदद से कॉपी को सुंदर और मजबूत बनाया जाता है या ऊपर से कवर के काम आता है

प्रिटिंग इंक इसकी मदद से जो कॉपी का पेज होता है उन पर लाइन प्रिंट कर बनाया जाता है

लेबल कवर शीट या आप अपने कंपनी के नाम से या किसी के नाम से प्रिंट कर कॉपी के ऊपर कवर कर सकते हैं ।

ऊपर बताए गए सारे मशीन विद्युत सप्लाई से चलेंगे जिसमें कम से कम 4 किलो वाट विद्युत लगेगा ।

कॉपी को कहां बेचे where to sell note book

कोई भी व्यक्ति बिजनेस करने से पहले उसके मुनाफा के बारे में सोचता है घाटे के बारे में सोचता है तो यह जान लेना बेहद जरूरी है आपके द्वारा बनाए गए कॉपी को कहां बेचे कैसे मुनाफा कमाए तो आपको सर्वप्रथम अपने क्षेत्र के कॉपी मार्केट को अच्छी तरह से जान लेना है कहां-कहां आपका प्रोडक्ट सेल हो सकता है जो दुकानदार कॉपी खरीद रहा है किस रेट में खरीद रहे है और कहां से खरीद रहा है आप कितने रेट में देंगे तो आपका नुकसान नहीं होगा दुकानदार आपसे कॉपी खरीदेगा यह बिजनेस का मुख्य पॉइंट होता है अपने प्रोडक्ट को सेल करना है तो सर्वप्रथम आप खुद का रिटेलर पॉइंट खोले जहां खुद की कॉपी आप खुदरा में बेच सकें और होलसेलर से भी संपर्क करें जो कॉपी की बिज़नस किया हो जब प्रथम बार किसी होलसेल या दुकानदार के पास जाएं तो अपनी अच्छी क्वालिटी वाली नोटबुक उसे दिखाएं और मार्केट से कम से कम 50 पैसे ₹1 कम उसका रेट बताएं क्योंकि दुकानदार को जब लगेगा कि हमारा कुछ मुनाफा है तभी आपसे वह माल खरीदेगा इस तरह से आप मार्केट में अपना पकड़ बना सकते हैं और अपने क्वालिटी पर विशेष ध्यान रखें कि मार्केट में आप की कॉपी का डिमांड बड़े और आप कमीशन पर कुछ एंपलाई हायर कर सकते हैं जिनका कमीशन आप अपने प्रोडक्ट के सेल के हिसाब से रख सकते हैं । आप अपने कॉपी को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं क्योंकि आजकल ज्यादातर युवा ऑनलाइन ही सामान खरीद रहे हैं तो एक अच्छा जरिया है आपके लिए

अपने प्रोडक्ट का प्रचार कैसे करें How to promote your product

आजकल का बिजनेस बढ़ाने के लिए प्रचार भी बहुत जरूरी है अगर आप पैसा खर्च करना नहीं चाहते हैं प्रचार में तो सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं जैसे कि यूट्यूब पर बताएं कि यह काफी इस कंपनी की कॉपी बहुत अच्छी है अपनी हिसाब से प्रचार ऐड बनवाएं फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम स्नैप चाट तमाम ऐसे सोशल मीडिया ऐप है जिसके माध्यम से आप वीडियो बनाकर आर्टिकल लिखकर अपना खुद का प्रचार कर सकते हैं अगर आप टारगेट ग्राहक तक अपना प्रचार पहुंचाना चाहते हैं तो आप गूगल एडवर्ड का सहायता ले सकते हैं जहां से अच्छा खासा आपका प्रचार हो जाएगा ।

आप अपनी कोई भी बिजनेस खोलने के लिए सरकार से भी लोन ले सकते हैं जिसके लिए सरकार कई तरह का बिजनेस लोन देती है जिसमें काफी छूट भी मिलता है इसकी जानकारी के लिए आप बैंक या सरकारी कर्मचारी से संपर्क कर पूरी जानकारी ले सकते हैं

यथा कॉपी बनाने और बेचने की पूरी जानकारी। कोई भी बिजनेस करने से पहले उसकी पूरी जानकारी ले लेना जरूरी है नहीं तो काफी नुकसान हो सकता है

AD4A