WhatsApp Channel Link

Deoria News: देवरिया व्यापार बंधु की बैठक संपन्न, जिलाधिकारी ने दी आवश्यक निर्देश

जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज विकास भवन स्थित गांधी सभागार में व्यापार बंधु की बैठक आयोजित हुई। बैठक में व्यापारियों की प्रमुख समस्याओं पर व्यापक विमर्श किया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन व्यापारियों को व्यापार के लिए उपयुक्त एवं सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। व्यापारियों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। व्यापारियों ने देवरिया पकड़ी मार्ग के जर्जर होने का मुद्दा उठाया जिस पर जिलाधिकारी ने बताया कि देवरिया पकड़ी मार्ग के 14 किमी सड़क के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण हेतु 44 करोड़ 30 लाख रुपये का प्रस्ताव शासन में भेजा गया है। इसी माह इसकी स्वीकृति मिलने की संभावना है। लटकते तारों की समस्या के मुद्दे पर जिलाधिकारी ने कहा कि रिवेंप योजना के अंतर्गत पूरे जनपद में मेसर्स लेजर पावर एंड इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड कोलकाता द्वारा सर्वे किया जा रहा है। सर्वे कार्य शीघ्र ही पूर्ण होने की संभावना है और इस माह के अंत तक कार्य प्रारंभ किया जाएगा।


जिलाधिकारी ने व्यापारियों से उद्यमी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (यूआरसी) पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराने का अनुरोध किया। उन्होंने बताया कि उद्यम रजिस्ट्रेशन के कई लाभ हैं जिसमें पंजीकृत व्यक्ति को पांच लाख रुपये तक दुर्घटना बीमा योजना की सुविधा, शासकीय खरीद में एमएसएमई का कोटा आरक्षित होगा। उन्होंने बताया कि एमएसएमई उद्यमियों को विभिन्न टेंडरों में सीएमडी अनुभव एवं टर्नओवर में छूट बैंक द्वारा विभिन्न योजनाओं में एमएसएमई को वरीयता एवं सीजीएसटीएमएसई योजना के अंतर्गत बिना कोलेटरल सिक्योरिटी के लोन की सुविधा आदि मिलेगी।

AD

 


जिलाधिकारी ने बताया कि उद्यम रजिस्ट्रेशन के लिए पंजीकरण कराना अत्यंत सरल है। कोई भी व्यापारी अथवा उद्यमी किसी भी जन सुविधा केंद्र अथवा साइबर कैफे में उद्यम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकता है। जिलाधिकारी ने उपायुक्त उद्योग को पंजीकरण के लिए जीएसटी में पंजीकृत व्यापारियों को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया उन्होंने कहा कि जिन व्यापारियों का जीएसटी में पंजीकरण है, उनका डाटा ई-डिस्ट्रिक्ट कार्यालय में फीड किया जाए।
बैठक में सीडीओ रवींद्र कुमार, सीएमओ डॉ राजेश झा, एएसपी डॉ राजेश सोनकर, उपायुक्त राज्यकर राजेश प्रताप सिंह, उपयुक्त उद्योग अभय कुमार सुमन, ईओ रोहित सिंह सहित विभिन्न व्यापारी नेता उपस्थित थे।

AD4A