bihar Kisanyojan:बिहार सरकार दे रही है ड्रैगन फ्रूट स्ट्रॉबेरी और पपीते की खेती पर बंपर सब्सिडी करें अप्लाई

अब यह देखा जा रहा है कि देश भर के किसान पारंपरिक खेती गेहूं धान मक्का बाजरा की खेती छोड़ अब बागवानी करने लगे हैं यह देखते हुए बिहार सरकार ने पपीता स्ट्रॉबेरी ड्रैगन फ्रूट पर बिहार के किसानों को दे रही है बंपर सब्सिडी किसानों को करना होगा ऑनलाइन आवेदन।

बिहार राज्य के किसानों को बल्ले बल्ले है क्योंकि बिहार राज्य सरकार के द्वारा किसानों को बागवानी खेती करने को लेकर बंपर सब्सिडी दिया जा रहा है खास बात यह है की किसान कम लागत में ज्यादा पैसा कमा रहे हैं बागवानी की खेती करने से किसानों को कम मेहनत और कम लागत में अच्छा इनकम होता है यही वजह है कि अब किसान फल की खेती कर रहे है, और सरकार इस तरह के किसानों को प्रोत्साहित कर रही है और उन्हें सब्सिडी सहित बड़े मंचों पर सम्मानित किया जा रहा है बिहार के धरती पर ड्रैगन फ्रूट,स्ट्रॉबेरी की खेती अब किया जा रहा है जिसको लेकर सरकार भी किसानों को इस तरह से कर रही है प्रोत्साहित।

बिहार सरकार के द्वारा किसानों को ड्रैगन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी की खेती करने पर 40% की सब्सिडी दे रही है बिहार राज्य सरकार के बागवानी विभाग की एक अधिकारी ने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर यह बताया कि किस को ड्रैगन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए 40% सब्सिडी राज्य सरकार के द्वारा दिया जाएगा वहीं बताया जाता है कि बिहार में ड्रैगन फ्रूट की खेती की इकाई लागत 1 लाख 25, हजार रखा गया है ।

AD

 

इसके अनुसार किसानों को सरकार के द्वारा ड्रैगन फ्रूट पर किसानों को 40% सब्सिडी के तौर पर ₹50000 तक मिलेगा जिसका किसान अपने खेतों में पैसे का प्रयोग कर सकेंगे वहीं बात की जाए स्ट्रॉबेरी की खेती की तो स्ट्रॉबेरी की खेती का इकाई भी सरकार के द्वारा तय किया गया है।

बिहार सरकार स्ट्रॉबेरी की खेती पर दी रही है 40% सब्सिडी

बिहार सरकार के द्वारा स्ट्रॉबेरी की खेती पर 40% की सब्सिडी दिया जा रहा है वहीं सरकार स्ट्रॉबेरी खेती की इकाई लागत 1 लाख और ₹25000 तय किया है जिसमें किसानों को 40% सब्सिडी के तौर पर दिया जाएगा इसकी भी सरकार के द्वारा किसानों को ₹50000 रुपए सब्सिडी दिया जाएगा।

बिहार सरकार पपीते की खेती पर दे रही है बंपर सब्सिडी 75 प्रतिशत

बिहार सरकार में पपीते की खेती करने वाले किसानों की बल्ले बल्ले है क्योंकि बिहार सरकार पपीते की खेती करने वाले किसानों पर मेहरबान है वह सरकार के द्वारा इन किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी सरकार के द्वारा दिया जा रहा है पपीते की खेती में कम मेहनत कम लागत में ज्यादा मुनाफा है सरकार ने पपीते की खेती की लागत इकाई ₹60000 तय किया है इसके हिसाब से किसानों को 45 हजार सब्सिडी मिल जाएगा किसान की अपनी लागत की बात की जाए तो मात्र 15000 ही लगेगा बाकी 45000 सरकार दे रही है।

स्ट्रॉबेरी ड्रैगन फ्रूट पपीता की खेती के लिए सब्सिडी का कैसे करें आवेदन

बिहार सरकार के द्वारा किसानों को सब्सिडी दिया जा रहा है जिसकी आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है किसानों को ड्रैगन फ्रूट स्ट्रॉबेरी और पपीता की खेती पर सब्सिडी लेने के लिए सबसे पहले बिहार उद्यानिकी विभाग के वेबसाइट पर जाना होगा, horticulture.bihar.gov.in , वेबसाइट पर क्लिक कर किसान अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपना आवेदन कर सकते हैं किसान को सहायता राशि सत्यापन के बाद ही मिलेगा। नोट इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी जिला सहायक निदेशक उद्यान कार्यालय जाकर जानकारी ले सकते हैं

AD4A