WhatsApp Channel Link

नए सिम कार्ड नियम 2024: एक व्यक्ति कितने सिम कार्ड रख सकता है?

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने 2024 में नए सिम कार्ड नियम लागू किए हैं, जिनके अनुसार एक व्यक्ति अधिकतम 9 सिम कार्ड रख सकता है। इसके अंतर्गत 6 सिम कार्ड सामान्य उपयोग के लिए और 3 सिम कार्ड मशीन-टू-मशीन (M2M) सेवाओं के लिए हो सकते हैं। यह नियम फ्रॉड और अनियमितताओं को रोकने के उद्देश्य से बनाया गया है।

प्रमुख बिंदु:

  1. सिम कार्ड की संख्या: एक व्यक्ति अधिकतम 9 सिम कार्ड रख सकता है।
  2. उपयोग की श्रेणियां: 6 सामान्य उपयोग के लिए और 3 M2M सेवाओं के लिए।
  3. फ्रॉड रोकथाम: नए नियमों का उद्देश्य सिम स्वैप और अन्य फ्रॉड को रोकना है।
  4. पंजीकरण अनिवार्य: सभी सिम कार्ड का पंजीकरण आवश्यक है।

सिम कार्ड की संख्या की सीमा:

TRAI ने प्रत्येक व्यक्ति द्वारा रखे जा सकने वाले सिम कार्ड की संख्या पर एक सीमा निर्धारित की है। इसका उद्देश्य टेलीकॉम सेक्टर में अनियमितताओं को नियंत्रित करना और फ्रॉड के मामलों को कम करना है। एक व्यक्ति सामान्य उपयोग के लिए अधिकतम 6 सिम कार्ड और M2M सेवाओं के लिए 3 सिम कार्ड रख सकता है।

फ्रॉड रोकथाम के उपाय:

सिम स्वैप फ्रॉड, जिसमें धोखेबाज किसी व्यक्ति के मोबाइल नंबर को एक नए सिम कार्ड पर ट्रांसफर कर लेते हैं और फिर बैंक खातों या अन्य सेवाओं तक पहुंच प्राप्त करते हैं, को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। TRAI के नए नियमों के तहत, सिम स्वैप के मामलों को नियंत्रित करने के लिए सख्त मानदंड लागू किए गए हैं।

AD

 

पंजीकरण की प्रक्रिया:

नए नियमों के अनुसार, सभी सिम कार्ड का पंजीकरण अनिवार्य होगा। इससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि प्रत्येक सिम कार्ड का उपयोग वैध है और किसी भी प्रकार की अनियमितता को रोका जा सकेगा। पंजीकरण प्रक्रिया को सरल और सुगम बनाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विकल्प उपलब्ध होंगे।

उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षा:

TRAI का यह कदम उपभोक्ताओं की सुरक्षा को बढ़ाने के उद्देश्य से है। नए नियमों के तहत, सिम स्वैप और अन्य धोखाधड़ी के मामलों को रोकने के लिए सख्त मानदंड लागू किए गए हैं। इससे उपभोक्ताओं को सुरक्षा मिलेगी और वे बिना किसी चिंता के अपनी सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे।

नियमों का पालन न करने पर सख्त कार्रवाई:

TRAI ने स्पष्ट किया है कि नए नियमों का पालन न करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। जो भी व्यक्ति निर्धारित सीमा से अधिक सिम कार्ड रखता है या पंजीकरण प्रक्रिया का पालन नहीं करता है, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इससे यह सुनिश्चित होगा कि सभी उपभोक्ता नियमों का पालन करें और टेलीकॉम सेक्टर में अनुशासन बना रहे।

उपभोक्ताओं के लिए सुझाव:

  1. सिम कार्ड की संख्या की जांच करें: सुनिश्चित करें कि आपके पास केवल निर्धारित सीमा के भीतर ही सिम कार्ड हैं।
  2. पंजीकरण कराएं: अपने सभी सिम कार्ड का पंजीकरण कराएं और सुनिश्चित करें कि वे वैध हैं।
  3. फ्रॉड से बचाव: किसी भी संदिग्ध गतिविधि की तुरंत सूचना अपने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को दें।
  4. सतर्क रहें: अपने सिम कार्ड की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें और अनधिकृत व्यक्तियों के साथ अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें।
AD4A