WhatsApp Channel Link

अगर आपके घर में बेटी जन्म ले रही है तो सरकार देगी 74 लाख रुपए जाने कैसे

देश में बढ़ती महंगाई के बीच, सरकार विभिन्न योजनाएं निकाल रही है ताकि नागरिकों को किसी तरह की आर्थिक परेशानी का सामना न करना पड़े। खासकर महिलाओं और बेटियों के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं, जिससे उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सके। ऐसी ही एक महत्वपूर्ण योजना है ‘सुकन्या समृद्धि योजना’, जो बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए वरदान साबित हो रही है।

  • Sukanya Samriddhi Yojana Age Limit
फोटो सोर्स ghamasan.com

सुकन्या समृद्धि योजना: क्या है और कैसे काम करती है? Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक बचत योजना है, जिसका उद्देश्य बालिकाओं के भविष्य को सुरक्षित करना और उनके शिक्षा एवं विवाह के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत माता-पिता या अभिभावक अपनी बेटी के नाम पर खाता खोल सकते हैं और इसमें नियमित रूप से निवेश कर सकते हैं।

योजना के प्रमुख लाभ

  1. उच्च ब्याज दर: सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाली ब्याज दर अन्य बचत योजनाओं की तुलना में अधिक होती है। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए इस योजना पर 7.6% की वार्षिक ब्याज दर दी जा रही है।
  2. कर लाभ: इस योजना के तहत जमा की गई राशि पर आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कर छूट मिलती है। इसके अलावा, परिपक्वता राशि और ब्याज पर भी कर छूट प्रदान की जाती है।
  3. परिपक्वता अवधि: खाता खोलने के 21 वर्षों के बाद या बालिका के 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने और विवाह करने पर, जो भी पहले हो, इस खाते की परिपक्वता होती है।
  4. न्यूनतम और अधिकतम जमा: खाता खोलने के लिए न्यूनतम 250 रुपये की आवश्यकता होती है और एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।

योजना की पात्रता

  • केवल भारतीय बेटियाँ ही इस योजना के लिए पात्र मानी जाएंगी।
  • 10 वर्ष से अधिक उम्र की लड़कियाँ इस योजना की पात्र नहीं होंगी।
  • एक परिवार में केवल दो बेटियों को ही इस योजना का लाभ मिल सकेगा।
  • निर्धारित की गई राशि को आपको सालाना रूप में जमा करना होगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर आदि।

खाता खोलने की प्रक्रिया

  1. बैंक में जाएं: अपने नजदीकी बैंक में जाएं और इस योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म प्राप्त करें।
  2. फॉर्म भरें: आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरें।
  3. दस्तावेज संलग्न करें: आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करें।
  4. फॉर्म जमा करें: पूर्ण आवेदन फॉर्म की जांच करने के बाद, इसे बैंक अधिकारियों को जमा करें और 250 रुपये की राशि भी जमा करें, जिससे आपका खाता स्थापित हो सके।
  5. रसीद प्राप्त करें: आवेदन की जांच के बाद, बैंक अधिकारी आपको रसीद देंगे, जिसे आपको संभाल कर रखना है।

सुकन्या समृद्धि योजना एक महत्वपूर्ण पहल है, जो बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ और सुरक्षा न केवल माता-पिता को वित्तीय चिंता से मुक्त करते हैं, बल्कि बेटियों के उज्ज्वल भविष्य को भी सुनिश्चित करते हैं। इसलिए, यदि आपके घर में बेटी का जन्म हुआ है, तो इस योजना का लाभ उठाकर उसके भविष्य को सुरक्षित करें।

AD

 

Sukanya Samriddhi Yojana

AD4A