WhatsApp Channel Link

गाजीपुर का इतिहास History of Ghazipur

Uttar Pradesh Gazipur, उत्तर प्रदेश में स्थित गाजीपुर जिला काफी महत्व रखता है गाजीपुर जिले में पर्यटक स्थल के साथ-साथ खूबसूरत शहर भी है गाजीपुर जिले के नाम सुनते हैं लोगों के मन में या उत्पन्न होता है यहां पुलिस के जवान बहुत हैं इस जिले की बात की जाए तो लगभग हर गांव में हर घर में एक व्यक्ति सरकारी नौकरी करता है ज्यादातर लोग यूपी पुलिस के जवान हैं या बीएसएफ सीआईएसफ जैसे सुरक्षा बलों में गाजीपुर के ज्यादा लोग नौकरी करते हैं गाजीपुर बनारस काफी नजदीक है जिस वजह से यहां पर्यटक भी आते रहते हैं,

गाजीपुर का इतिहास History of Ghazipur

आपको बता दें कि गाजीपुर का इतिहास बहुत पुराना है गाजीपुर एक समय चारों तरफ जंगलों से घिरा हुआ था गाजीपुर में ऋषि मुनि तपस्या किया करते थे वही गाजीपुर से 65 किलोमीटर की दूरी पर सारनाथ जगह है जहां बौद्ध धर्म के लोग आते थे बात करें गाजीपुर में प्राचीन काल की तो कुछ इतिहासकार इसके बारे में लिखते हैं कि राजगढ़ी महर्षि जामदग्री के पिता थे जिनका यहां आश्रम था गाजीपुर में महर्षि गौतम की भी यहां आश्रम था क्योंकि पूरी तरह से जंगल होने की वजह से यहां महर्षि तब करते थे कुछ इतिहासकारों का यह मानना है कि शहर का स्थापना 1330 ईस्वी में हुआ था और यह शहर गाजी मकसूद द्वारा स्थापित किया गया था ,।

AD

 

आज के समय में भी गाजीपुर काफी विकसित शहर है जहां पर्यटक भी आते हैं अगर आप भी गाजीपुर जा रहे हैं तो इन जगहों पर घूमना नहीं भूलनी चाहिए

गाजीपुर में घूमने के लिए क्या है what is there to visit in ghazipur

महाहर धाम गाजीपुर उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ स्थल है। यह स्थान भगवान शिव के प्रसिद्ध मंदिर के लिए जाना जाता है जिसे “महादेव मंदिर” या “महाहर मंदिर” भी कहा जाता है।

इस मंदिर का इतिहास बहुत पुराना है और इसे सन् 1780 में निर्मित किया गया था। यह मंदिर त्रिकूट पर्वत की तलहटी में स्थित है और यहां से खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य देखा जा सकता है।

इस स्थान पर हर साल महाशिवरात्रि के अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस मंदिर की दर्शन के लिए आते हैं। इस तीर्थ स्थल का महत्व धार्मिक एवं पौराणिक दृष्टि से बहुत उच्च है और यह एक धार्मिक और आध्यात्मिक यात्रा का स्थान है।

गाजीपुर मे कामाख्या मंदिर है जहां प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु जाते हैं यह मंदिर गाजीपुर रेलवे स्टेशन से 40 किलोमीटर दूर गहमर पुलिस स्टेन के पास स्थित है

गाजीपुर का एक प्रसिद्ध मंदिर है जिसका नाम है चकेरी धाम यह मंदिर कहां पर प्रसिद्ध है यहां श्रद्धालु प्रतिदिन पहुंचते हैं और पूजा पाठ करते हैं ।

यह थी गाजीपुर के बारे में संक्षिप्त जानकारी

AD4A