WhatsApp Channel Link

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट: कई जिलों में चेतावनी

उत्तर प्रदेश में मॉनसून की आमद के साथ ही कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने आने वाले सप्ताह में लखनऊ, रायबरेली, अयोध्या, अंबेडकर नगर, अमेठी, सुल्तानपुर समेत कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। अगले 48 घंटों में प्रदेश के कई हिस्सों में बिजली गिरने और तेज बारिश की चेतावनी दी गई है।

बारिश का प्रभाव

गुरुवार को ताजनगरी आगरा में तीन घंटे तक भारी बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में भी तेज बारिश का अनुमान लगाया है। वेस्ट यूपी में भी दिल्ली जैसी मूसलाधार बारिश का खतरा मंडरा रहा है। स्काईमेट वेदर के अनुसार, 30 जून को दिल्ली से सटे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है।

प्रभावित जिले

मौसम विभाग ने लखनऊ, रायबरेली, अयोध्या, अंबेडकर नगर, अमेठी, सुल्तानपुर, महाराजगंज, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, बरेली, पीलीभीत, बांदा, फतेहपुर, प्रतापगढ़, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, कुशीनगर, सीतापुर, हरदोई, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, अलीगढ़, कासगंज, इटावा, औरैया, मुरादाबाद, रामपुर, बाराबंकी, शाहजहांपुर, जालौन और हमीरपुर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

AD

 

सरकार की तैयारियां

उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी जिलाधिकारियों और संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। आपातकालीन सेवाओं को सक्रिय किया गया है और राहत कार्यों के लिए तैयारियां की जा रही हैं। किसानों को भी सावधान रहने और अपनी फसलों को सुरक्षित रखने की सलाह दी गई है।

वेस्ट यूपी में बारिश का खतरा

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बचे हुए हिस्सों में मानसून के पहुंचने की उम्मीद है, जिससे बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, मेरठ में अगले तीन दिनों तक बारिश हो सकती है। शुक्रवार को मेरठ में दिन का तापमान 33.4 और रात का 24.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से कम है। शुक्रवार को आसमान में बादलों की मौजूदगी ने दिन और रात में उमस बढ़ा दी थी।

गोरखपुर में स्थिति

गोरखपुर में गुरुवार को हुई बारिश ने तापमान में गिरावट दर्ज की थी। हालांकि, शुक्रवार को तापमान में फिर से वृद्धि हो गई। मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है कि शनिवार, रविवार और सोमवार को फिर से बारिश हो सकती है।

AD4A