WhatsApp Channel Link

deoria नोडल अधिकारी ने ग्राम चौपाल में सुनी जनसमस्याएं, दिए आवश्यक निर्देश

जनपद के नोडल अधिकारी एवं ग्राम विकास आयुक्त वरिष्ठ आईएएस अधिकारी जीएस प्रियदर्शी ने आज सदर ब्लॉक के रघवापुर ग्राम पंचायत में चौपाल आयोजित कर ग्रामवासियों की समस्याएं सुनी एवं समाधान के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ शासन की मंशा के अनुरूप समस्त ग्राम वासियों को उपलब्ध कराया जाए।

चौपाल में ग्रामवासियों ने तीन माह से राशन नहीं मिलने की शिकायत की। ग्रामीणों ने शिकायत बताया कि विगत तीन माह से बिना पर्यवेक्षण अधिकारी के राशन का उठान हो रहा था। जिसपर नाराजगी व्यक्त करते हुए नोडल अधिकारी ने कोटेदार एवं सुपरवाइजरी कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि राशन वितरण के समस्त सुपरवाइजरी अधिकारी अपने कार्य को पूरी निष्ठा के साथ करें।

कई ग्रामवासियों ने नोडल अधिकारी से नियमित रूप से बिजली का बिल न आने की शिकायत की। नोडल अधिकारी ने ग्राम पंचायत में नलकूप से हो रहे सिंचाई के संबंध में जानकारी प्राप्त की उन्होंने निर्देश दिया कि जनपद के समस्त 415 नलकूप अपनी अधिकतम क्षमता के अनुसार 50 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई प्रतिदिन करें।

AD

 

ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालय में अध्ययनरत कुल 155 बच्चों में 143 बच्चों के अभिभावकों के खाते में ड्रेस के लिए धन का हस्तांतरण कर दिया गया है। शेष बच्चों के अभिभावकों के खाते में धन ट्रांसफर की प्रक्रिया चल रही है।

कुछ ग्रामवासियों ने वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन के संदर्भ में शिकायत की। समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि आधार सीडिंग की प्रक्रिया पूर्ण न होने के कारण अभी वृद्धावस्था पेंशन में समस्या आ रही है।

नोडल अधिकारी ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का भी निरीक्षण किया। आँगनबाड़ी भवन में गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की। विद्यालय परिसर में नोडल अधिकारी ने वृक्षारोपण भी किया।

इससे पूर्व नोडल अधिकारी ने लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित 5.9 किमी लंबे बैतालपुर- डुमरी मार्ग का निरीक्षण किया। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद द्वारा 5.39 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे मल्टीपरपज हाल का भी निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, एडीएम (प्रशासन) गौरव श्रीवास्तव, एसडीएम सौरभ सिंह, सीओ सदर श्रीयश त्रिपाठी, डीपीआरओ अविनाश कुमार, डीपीओ कृष्णकांत राय, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी आरके सिंह सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

AD4A