WhatsApp Channel Link

deoria news: जागृति जी 20 स्टार्टअप 20 के अंतर्गत विश्व की सबसे बड़ी उद्यमिता रेल यात्रा पहुंची देवरिया

जी20 देशों समेत 24 देशों के 450 प्रतिभागी पहुंचे देवरिया के बरपार।

  • गांवों में भ्रमण कर भारतीय संस्कृति और खानपान से हुए रुबरु ।
  • पूर्वांचल में उद्यमिता को बढ़ाने देने के लिए विज ज्ञान ट्री प्रतियोगिता का आयोजन |

देवरिया (06 नवंबर 2023 / सोमवार): विश्व की सबसे बड़ी उद्यमिता रेल यात्रा- जागृति जी 20 स्टार्टअप 20 यात्रा 2023 सोमवार को देवरिया के बरपार पहुंची। इस दौरान देवरिया सदर रेलवे स्टेशन पर ढोल-नगाड़ों के साथ यात्रियों का पारंपरिक स्वागत किया गया। यात्रा के संस्थापक शशांक मणि ने बताया कि 24 राज्यों और G20 देशों के 70 विदेशी यात्रियों समेत 450 से अधिक बरपार पहुंचे प्रतिभागियों ने क्षेत्र के कई गांवों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने गांव के लघु कुटीर उद्योगपतियों से बातचीत कर उद्यमिता भारतीय संस्कृति और खानपान के बारे में विस्तार से जाना। इस अवसर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए जागृति उद्यम केंद्र – पूर्वांचल में एक प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार के रुप में पूर्वांचल में स्टार्टअप लगाने में सहयोग देने की घोषणा हमने की है। इस दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में अपनी प्रस्तुति से कलाकारों ने देशी-विदेशी मेहमानों का मनमोह लिया। इस रेल यात्रा का उद्देश्य वैश्विक उद्यमिता और समावेशिता को बढ़ावा देना है। यात्रा को सफल बनाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मुख्य प्रायोजक के तौर पर जुड़ी है तो वहीं सिडबी ग्रीन पार्टनर और स्टार्ट अप यूपी वेन्यू पार्टनर के तौर पर सहयोगी बनी है।


शशांक मणि ने गर्मजोशी से किया स्वागत


जेईसीपी और जागृति यात्रा के संस्थापक शशांक मणि ने देश-विदेश से आए करीब 500 लोगों का देवरिया की धरती पर स्वागत किया और कहा कि आज जी20 देशों से और देश के कोने-कोने से यात्री देवभूमि देवरिया की पावन धरती पर आए हैं। यह वही भूमि है जहां से जागृति की इस यात्रा की शुरुआत हुई, जहां से बरगद क्रांति की लहर चली और जहां शशांक ने बदलाव के दौर को करीब से देखा है और जो अब उनकी कर्मभूमि भी है।
जागृति जी20 स्टार्टअप20 यात्रा के तहत पैनल डिस्कशन का हुआ आयोजन
जागृति यात्रा के तहत बरपार में इनेबलिंग इको सिस्टम विषय पर पैनल डिस्कशन का भी आयोजन किया गया। इस दौरान एग्रो प्रोसेसिंग इको-सिस्टम विषय पर विस्तार से चर्चा की गई, जिसमें आविष्कार समूह के संस्थापक व चेयरमैन विनीत राय ने देश में कृषि प्रसंस्करण के सिस्टम को मजबूत करने पर जोर दिया। इस पैनल डिस्कशन में जागृति एंटरप्राइज सेंटर, पूर्वाचल के सीओई (कृषि प्रसंस्करण के अध्यक्ष) हेमेंद्र माथुर और एस फॉर एस टेक्नॉलाजी की सह-संस्थापक डॉ. शीतल सोमानी समेत जागृति यात्रा के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। वहीं, देश पांडे फाउंडेशन के संस्थापक सीईओ ने स्थानीय और विश्व स्तर पर नवाचार और उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण विषय पर आयोजित चर्चा में अपनी बात रखी।

AD

 

जागृति जी 20 स्टार्टअप 20 यात्रा 2023 की महत्वत्ता


देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से 28 अक्टूबर को शुरु हुई जागृति जी20 स्टार्टअप 20 यात्रा, 10 नवंबर को मुंबई में ही संपन्न होगी। 14 दिवसीय यह रेल यात्रा अपने आठ हजार किलोमीटर के सफर के दौरान बैंगलोर, मदुरई (तमिलनाडु), श्री सिटी और श्री हरिकोटा (आंध्र प्रदेश), विशाखापटनम, बहरमपुर (उड़ीसा), वाराणसी और देवरिया (उत्तर-प्रदेश), नई दिल्ली, अहमदाबाद पहुंचेगी। इस यात्रा में जी20 देशों सहित 24 देशों से 450 से अधिक प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें 70 विदेशी और 380 भारतीय नागरिक शामिल हैं। ये सभी यात्री अर्जेंटिना, ब्राजील, इटली, फ्रांस, रोमानिया, सऊदी अरब, सिंगापुर और जर्मनी जैसे देशों से हैं। जागृति सेवा संस्थान, जी 20 के अतंर्गत स्टार्टअप 20, भारतीय स्टेट बैंक और सिडबी के सहयोग से आयोजित इस यात्रा के तहत देश के विभिन्न हिस्सों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

दिल्ली पहुंचेंगी देवरिया की 100 महिला उद्यमी
यात्रा का अगला पड़ाव राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली होगी जहां जी20 के दो विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए देवरिया-कुशीनगर की करीब 100 महिला उद्यमियों को विशेष निमंत्रण दिया गया और वे सभी इसमें शामिल होकर जिले का प्रतिनिधित्व करेंगी।

AD4A