WhatsApp Channel Link

Deoria News: डीएम ने की मनरेगा योजना के तहत कन्वर्जेस कार्यो की समीक्षा

अन्नपूर्णा भवन के निर्माण कार्यो को प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित कराये जाने का दिया निर्देश

निर्माण कार्यो में लापरवाही अक्षम्य-डीएम

देवरिया जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह ने विकास भवन के गांधी सभागार में मनरेगा योजना के तहत कन्वर्जेस कार्यो की समीक्षा के दौरान कहा है कि ग्राम पंचायतो में बनने वाले अन्नपूर्णा भवन के निर्माण कार्यो को प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित करायें। जिन ग्राम पंचायतो में इन भवनो के निर्माण के लिए जमीन का चिन्हांकन हो गया है, उस पर त्वरित रुप से कार्य शुरु करें और एक माह के अन्दर निर्माण कार्य पूर्ण करें। इसमें किसी भी स्तर पर कोई भी शिथिलता कदापि नही होनी चाहिये। यह शासन की अति महत्वाकांक्षी योजना है। इसमें लापरवाही क्षम्य नही होगी।

AD

 


जिलाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि ग्राम पंचायतो में मनरेगा कार्यो के मानको पक्के तथा कच्चे कार्यो पर पूरा ध्यान देने देते हुए जो भी कार्य परियोजना संचालित है, उसे शीघ्रता के साथ पूर्ण करें। उन्होंने यह भी कहा कि जिन ग्राम पंचायतो में अन्नपूर्णा भवन के लिए जमीन की अभी आवश्यकता है उसका विवरण तहसीलवार दें, ताकि संबंधित तहसीलो से वार्ता कर उसकी उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा सके। मनरेगा के तहत बनने वाले अमृत सरोवर निर्माण की समीक्षा में पाया गया कि 232 सरोवरो पर इस योजना के तहत पर कार्य किया जाना है, जिसमें से 60 कार्य पूर्ण हो चुके है तथा 172 सरोवरों पर इस योजना के तहत अभी कार्य चल रहा है।

जिलाधिकारी ने इन सभी सरोवरो के कार्य को शीघ्रता के साथ पूर्ण किये जाने का निर्देश दिया। उन्होंने मनरेगा के तहत निर्धारित 25 लाख मानव दिवस सृजन की पूर्ति सभी खण्ड विकास अधिकारियों को किये जाने के कडे निर्देश दिये व कहा कि जिस स्तर पर यदि शिथिलता बरती जा रही हो, तो उसकी आख्या दें, अन्यथा लक्ष्यपूर्ति नही होने पर उनके खिलाफ चार्जशीट की कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने 100 दिन रोजगार दिये जाने के तहत अधिक से अधिक जॉब कार्डधारियो को रोजगार उपलब्ध कराये जाने के भी निर्देश दिये।


बैठक में जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, डीसी मनरेगा आलोक पाण्डेय, पीडी अनिल कुमार, खण्ड विकास अधिकारी खण्ड सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी गण आदि उपस्थित रहे।

AD4A