WhatsApp Channel Link

Deoria News: जिलाधिकारी ने मेडिकल कालेज के डेंगू वार्ड का किया निरिक्षण

डेंगू को लेकर बरते सतर्कता :डीएम

देवरिया, 9 सितंबर

जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह एवं सीडीओ रवींद्र कुमार ने आज मेडिकल कॉलेज के नियंत्रणाधीन जिला अस्पताल का निरीक्षण कर डेंगू के इलाज एवं उससे जुड़ी तैयारी का जायजा लिया। उन्होंने डेंगू मरीजों को निर्धारित मानक के अनुसार चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

AD

 

जिलाधिकारी आज अपराह्न जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड पहुंचे जहां दो मरीज भर्ती मिले। उन्होंने मरीजों एवं उनके तीमारदारों से बातचीत कर मिल रही स्वास्थ्य सुविधाओं एवं दवा की उपलब्धता के संबंध में जानकारी प्राप्त की। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ राजेश बरनवाल ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि 10 बेड का डेडीकेटेड डेंगू वार्ड बनाया गया है, जिस पर डीएम ने 10 बेड और बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज में डेंगू जांच की कंफर्मेटरी टेस्ट की सुविधा उपलब्ध है।

जिलाधिकारी ने मेडिकल कॉलेज ब्लड बैंक का निरीक्षण कर रक्त एवं प्लेटलेट्स की उपलब्धता के संबन्ध में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सीएमओ डॉ राजेश झा को निर्देश देते हुए कहा कि डेंगू को लेकर पर्याप्त सतर्कता बरती जाए। चिकित्सालयों में साफ-सफाई व्यवस्था दुरुस्त की जाए।

जिलाधिकारी ने मौसम परिवर्तन के कारण मच्छर जनित बीमारी डेंगू, चिकुनगुनिया एवं मलेरिया की रोकथाम के लिए जनपदवासियों से विशेष एहतियात बरतने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि डेंगू के लिए जिम्मेदार टाइगर प्रजाति के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं। गहरे बर्तनों, गमलों, कूलर में यदि पानी इकट्ठा हो तो उसे साफ कर लें। बच्चे एवं बड़े पूरी बाँह के शर्ट एवं फुल पैंट का प्रयोग करे। सोते समय मच्छरदानी लगाए। उन्होंने बताया कि तेज सिरदर्द एवं बुखार के साथ मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द, जी मिचलाना एवं उल्टी, आंखों में दर्द जैसे लक्षण दिखे तो तत्काल नजदीकी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाँच कराकर निःशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ उठाएं।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के समस्त नगर निकायों द्वारा रोस्टरवार फॉगिंग की जा रही है। जलभराव एवं मच्छरों के पनपने वाले स्थानों पर एंटी लार्वा दवाओं का छिड़काव भी किया जा रहा है। नगर विकास विभाग ने फॉगिंग से जुड़ी शिकायतों के निस्तारण के लिए टॉल फ्री नंबर 1533 जारी किया है, जहाँ नागरिक फॉगिंग, नगर निकाय में साफ-सफाई से जुड़ी शिकायतों को दर्ज करा सकते हैं। इस दौरान मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ राजेश कुमार बरनवाल, सीएमओ डॉ राजेश झा, सीएमएस डॉ डॉ एचके मिश्रा सहित विभिन्न अधिकारी मौजू

AD4A