WhatsApp Channel Link

Deoria News: जिलाधिकारी ने एस्पिरेशनल ब्लॉक गौरी बाजार में चिंतन शिविर का किया शुभारंभ

गौरीबाजार बनेगा एस्पिरेशनल ब्लॉको के विकास में अगुआ:डीएम

देवरिया, जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने आज गौरी बाजार ब्लॉक कार्यालय परिसर में दो दिवसीय चिंतन शिविर का शुभारंभ किया। चिंतन शिविर का आयोजन नीति आयोग के निर्देश के क्रम में किया गया है, जिसमें आकांक्षात्मक ब्लॉक गौरीबाजार को विकास के 39 पैरामीटर में अग्रणी बनाने के रोडमैप पर मंथन किया जाएगा।


कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि शासन की मंशा है कि विकास के क्षेत्र में कोई भी ब्लॉक पीछे न रहे। एस्पिरेशनल ब्लॉक योजना का उद्देश्य अल्पविकसित ब्लॉकों में रहने वाले लोगों को बुनियादी आवश्यकता प्रदान कर उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है। एस्पिरेशनल ब्लॉक योजना में पांच प्रमुख सामाजिक आर्थिक विषयों पर आधारित 39 संकेतको के आधार पर विकास कार्य किया जाएगा, जिसमें स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, अवसंरचना, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास से जुड़े मानक शामिल है। जिलाधिकारी ने कहा कि चिंतन शिविर में आ रहे समस्त विकासपरक सुझावों को समाहित करते हुए एक विस्तृत कार्ययोजना बनाई जाए जिससे गौरीबाजार ब्लॉक एस्पिरेशनल ब्लॉक योजना के अंतर्गत चिन्हित सभी ब्लॉकों में अगुआ बन कर उभरे। उन्होंस कहा कि ब्लॉक के जनप्रतिनिधियों एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों के समन्वित प्रयासों से ही इस लक्ष्य की पूर्ति संभव है।

AD

 


चिंतन शिविर के दौरान शिक्षा, कृषि, चिकित्सा, आईसीडीएस, पंचायती राज विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, बैंकिंग सेक्टर से जुड़े अधिकारियों द्वारा गौरी बाजार विकासखंड के विकास के संबंध में अब तक किए गए कार्यों का ब्यौरा प्रस्तुत किया तथा नीति आयोग द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के संबन्ध में कार्ययोजना प्रस्तुत की गई। चिंतन शिविर में आये विभिन्न ग्राम प्रधानों एवं संभ्रांत नागरिकों ने भी ब्लॉक के विकास के संबन्ध में सुझाव दिए। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने पोषण माह के अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की जन जागरूकता रैली को रवाना किया।


अवसर पर सीएमओ डॉ राजेश झा, जिला विकास अधिकारी रविशंकर राय, पीडी अनिल कुमार, डीसी मनरेगा आलोक पांडेय, डीपीओ कृष्णकांत राय, एलडीएल अरुणेश कुमार, जिला युवा अधिकारी विकास तिवारी सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

AD4A