WhatsApp Channel Link

Deoria News: देवरिया जिलाधिकारी ने दृष्टिबाधित व्यक्ति को दी स्मार्ट छड़ी

जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने आज जनता दर्शन में शत-प्रतिशत दृष्टिबाधित व्यक्ति को स्मार्ट छड़ी उपलब्ध कराकर उसके जीवन की राह आसान बनाने की कोशिश की। जिलाधिकारी ने जिस सहृदयता एवं तत्परता के साथ दृष्टिबाधित दिव्यांग की सहायता की उसकी चर्चा हर कोई कर रहा है।

ग्राम पंचायत भलुअनी, अंबेडकर नगर, वार्ड संख्या-1 निवासी खोखा पुत्र स्वर्गीय नागेश्वर आज अपनी समस्या के निस्तारण के लिए जनता दर्शन में जिलाधिकारी से मिले। अपनी समस्या सुनाने के दौरान खोखा ने स्मार्ट छड़ी सुगम्य केन की चर्चा छेड़ी और बताया कि हाल ही में एलिम्को एवं जिला प्रशासन द्वारा दिव्यांगजनों के लिए आयोजित सहवर्ती उपकरण वितरण कार्यक्रम में वह शामिल नहीं हो पाया था। खोखा ने जिलाधिकारी से स्मार्ट छड़ी दिलाने की गुजारिश की।

जिलाधिकारी ने तत्काल जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी को फोन किया और एक सुगम्य केन मंगवाकर खोखा को दिया। डीएम ने खोखा को स्मार्ट छड़ी की कार्यप्रणाली के विषय में विस्तारपूर्वक समझाया।उन्होंने बताया कि इस छड़ी में आधुनिक सेंसर लगे हैं, जो तीन मीटर के दायरे में आने वाले किसी भी बाधा अथवा व्यक्ति के सामने आने पर कंपन करने लगता है, जिससे दृष्टिबाधित व्यक्ति सतर्क हो जाता है। जिलाधिकारी ने बताया कि मेक इन इंडिया के तहत पूर्णतया स्वदेशी तकनीकी से एलिम्को द्वारा विकसित छड़ी दृष्टिबाधित दिव्यांगजनों की राह सुगम बनाने में प्रभावी सिद्ध होगी। स्मार्ट छड़ी मिलने से अत्यंत प्रसन्न खोखा ने जिलाधिकारी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी ने अत्यंत तत्परता एवं सहृदयता से उसकी सहायता की है।

AD

 

AD4A