Deoria News: सीडीओ ने की शासन द्वारा निर्धारित नवीन 37 प्रपत्रों से सम्बन्धित विकास कार्यों की समीक्षा

शासन द्वारा निर्धारित नवीन 37 प्रपत्रों से सम्बन्धित विकास कार्यों की मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में समीक्षा की गयी। बैठक में जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण, उपायुक्त एनआरएलएम, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी व अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। अधिशासी अभियन्ता, सिंचाई खण्ड-2 देवरिया को नहरों में टेल तक पानी की उपलब्धता के सम्बन्ध में सत्यापन कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। नई सड़कों का निर्माण / चौड़ीकरण एवं सुदृढीकरण में पिछले दो माहों से कोई प्रगति नही हो रही है। अधिशासी अभियन्ता प्रान्तीय खण्ड लोक निर्माण विभाग को प्रगति बढ़ाये जाने के निर्देश दिये गये।


जनपद देवरिया के भाटपारानी विधान सभा क्षेत्र के अन्तर्गत खरवनिया पर छोटी गण्डक नदी सेतु के साईड भूमि का अधिग्रहण का कार्य एवं एप्रोच का कार्य पूर्ण कराने हेतु धनराशि के सम्बन्ध में शासन को जिलाधिकारी महोदय के स्तर से पत्र भिजवाने एवं व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क कर परियोजना प्रबन्धक सेतु निगम को कार्यवाही कराने के निर्देश दिये गये।
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को अभियान चलाकर छुट्टा पशुओं को संरक्षित कराये जाने हेतु टीम बनाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को लक्ष्य के सापेक्ष टीकाकरण कार्य 15 अगस्त 2023 तक पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये गये। मुख्य चिकित्साधिकारी को चिकित्सकों की अनुपस्थिति के सम्बन्ध में पिछले पाँच महीनों में क्या कार्यवाही की गई है. पूर्ण विवरण उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये।


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( गोल्डेन कार्ड) की प्रगति खराब पाये जाने पर मुख्य चिकित्साधिकारी को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिये गये। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( उपचारित लाभार्थी) में उपचारित लाभार्थियों की संख्या के सापेक्ष चिकित्सालयों के क्लैम्स की संख्या कम पाये जाने पर प्रचार-प्रसार कराये जाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये गये। परियोजना नियोजन कार्यक्रम में प्रगति खराब पाये जाने पर खेद व्यक्त करते हुए प्रगति में सुधार लाये जाने के निर्देश दिये गये।राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आर०बी०एस०के०) के अन्तर्गत एक विकास खण्ड में कितनी बार टीमें गयी हैं, स्थिति से अवगत कराये जाने हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये गये, साथ ही जन्मजात दोषयुक्त संदर्भित 03 बच्चों के सम्बन्ध में की गई कार्यवाही से अवगत कराये जाने के निर्देश दिये गये।


मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत जननी सुरक्षा योजना में 05 लम्बित केश के विषय में दो माह से सूचना मांगें जाने पर भी उपलब्ध नहीं करायी जा रही है, यह स्थिति अत्यन्त ही खेदजनक है। सूचना उपलब्ध कराये जाने के पुनः निर्देश दिये गये।मा० मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अन्तर्गत सामुदायिक स्वा०केन्द्र धमउर का संयुक्त रूप से सहायक परियोजना प्रबन्धक एवं स्वास्थ्य विभाग के अवर अभियन्ता को जाँच करने हेतु पिछले बैठकों में निर्देश दिये जाने के बावजूद भी जाँच नहीं किये जाने पर स्वास्थ्य विभाग के अवर अभियन्ता का वेतन अवरुद्ध करने हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये गये। जिला गन्ना अधिकारी को किसाने के गन्ना मूल्य का भुगतान तेज गति से कराने के निर्देश दिये गये । परियोजना अधिकारी डूडा को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिये गये। श्रम प्रर्वतन अधिकारी को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की प्रगति खराब पाये जाने पर स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिये गये। कन्या सुमंगला योजना की प्रगति कम पाये जाने पर प्रगति बढ़ाये जाने के निर्देश दिये गये।
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्य 110 के सापेक्ष 13 की प्रगति पाये जाने पर उपायुक्त उद्योग एवं जिला अग्रणी बैंक (एलडीएम) के विरुद्ध शासन को पत्र निर्गत कराये जाने के निर्देश दिये गये। दीर्घकालीन ऋण वसूली की प्रगति बढ़ाये जाने हेतु सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक, सहकारिता को निर्देश दिये गये

AD4A