WhatsApp Channel Link

varanasi news: बनारस रेलवे स्टेशन पर 1.63 करोड़ रुपये का सोना पकड़ा गया

बनारस रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार रात डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) की टीम ने 1.63 करोड़ रुपये की कीमत का 2.368 किलोग्राम सोना जब्त किया। यह कार्रवाई बनारस-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस की एसी बोगी बी-5 में की गई। दो तस्करों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें से एक पश्चिम बंगाल का और दूसरा नई दिल्ली का निवासी है। ये तस्कर बांग्लादेश और म्यांमार के रास्ते सोना तस्करी कर भारत ला रहे थे।

डीआरआई के सूत्रों के अनुसार, सोना पेस्ट के रूप में छुपाया गया था और तस्कर इसे बनारस से दिल्ली लेकर जा रहे थे। डीआरआई ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई की और दोनों तस्करों को हिरासत में लिया। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि यह सोना बांग्लादेश और म्यांमार से तस्करी कर लाया गया था।

गिरफ्तार तस्करों ने पूछताछ में बताया कि वे इस सोने को दिल्ली में किसी व्यक्ति को सौंपने जा रहे थे। डीआरआई ने दोनों तस्करों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है और उनसे पूछताछ जारी है। सोने की तस्करी के इस नेटवर्क की जांच की जा रही है और इसमें शामिल अन्य लोगों को भी पकड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं।

इस मामले में डीआरआई की टीम ने बताया कि तस्करों ने सोने को पेस्ट के रूप में छुपाकर ले जाने का नया तरीका अपनाया था। यह तरीका पहले भी कई बार तस्करी के मामलों में देखा गया है, लेकिन डीआरआई की मुस्तैदी से इस बार भी तस्करी को नाकाम कर दिया गया।

डीआरआई के अधिकारियों का कहना है कि तस्करी के मामलों में अक्सर नई-नई तरकीबें अपनाई जाती हैं, लेकिन टीम की सतर्कता और गुप्त सूचना के आधार पर वे इन मामलों को सफलतापूर्वक सुलझा रहे हैं। इस मामले में आगे की जांच जारी है और इसमें शामिल अन्य लोगों को पकड़ने के लिए टीम सक्रिय रूप से काम कर रही है।

बनारस रेलवे स्टेशन पर हुई इस कार्रवाई से यह साफ है कि सोने की तस्करी के मामलों में कोई कमी नहीं आई है और तस्कर नए-नए तरीकों से सोना भारत में लाने की कोशिश कर रहे हैं। डीआरआई की इस सफलता से तस्करी के इस नेटवर्क को बड़ा झटका लगा है और आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी।

AD4A