Suzuki Motor flying car: उड़ने वाली कार का सपना हुआ साकार: सुजुकी मोटर ने शुरू किया निर्माण

सुजुकी मोटर ने अपनी पहली उड़ने वाली कार का निर्माण शुरू किया है, जो कि एक Flying Car के रूप में विकसित की जा रही है। इस Flying Car को मारुति सुजुकी ने Vibrant Gujarat Summit के दौरान प्रदर्शित किया था।

यह सवारी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक और स्वचालित होगी और इसे जापान की फ्लाइंग कार स्टार्टअप स्काईड्राइव के साथ मिलकर विकसित किया जा रहा है। सुजुकी और Sky Drive ने पिछले साल अक्टूबर में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे ताकि शहरी क्षेत्रों में एयर टैक्सी के रूप में काम करने वाली उड़ने वाली कार को विकसित किया जा सके। इस परियोजना का उद्देश्य 2030 तक कार्बन न्यूट्रलिटी हासिल करना है।

सुजुकी हर साल 100 ऐसे मॉडल के उत्पादन क्षमता के साथ हवाई गतिशीलता को व्यावहारिक बनाने के लिए काम कर रही है। फ्लाइंग कार की रेंज 15 मिनट है जिसमें यह लगभग 15 किमी की यात्रा कर सकती है। इसमें दो यात्रियों को सवार किया जा सकता है और इसकी मदद से उड़ने की क्षमता होती है।

AD

 

यह 12 मोटरों और रोटरों की मदद से उड़ती है और इसकी गति लगभग 100 किमी प्रति घंटा है। कंपनी की योजना है कि 2031 तक एक बड़ी और बेहतर फ्लाइंग कार बनाई जाए, जो तीन यात्रियों को सवार कर सकती है और 40 किमी की रेंज प्रदान कर सकती है। फ्लाइंग कार का प्रोटोटाइप संस्करण वर्तमान में सुजुकी द्वारा जापान में निर्मित किया जा रहा है और उम्मीद है कि यह 2025 में जापान के ओसाका में होने वाले एक एक्सपो में प्रदर्शित किया जाएगा।

उत्पादन शुरू होने से पहले इस महीने की शुरुआत में जापान के सुजुकी के कारखाने में भव्य उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया था। सुजुकी की भारत में भी फ्लाइंग कार लाने की योजना है, और कंपनी ने हाल ही में अपने फ्लाइंग वाहन के संयुक्त विकास के लिए भारत स्थित इंफोटेक एंटरप्राइजेज के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

AD4A