V lanaras dev Diwali 2013: देव दिवाली को लेकर बनारस में इस तरह से हुई है सजावट

बनारस की देव दिवाली पूरे विश्व में प्रसिद्ध जी से देखने के लिए प्रतिवर्ष लाखों लोग पहुंचते हैं 2023 के देव दिवाली में की गई है इस तरह से सजावट।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संसदीय क्षेत्र बनारस में देव दिवाली को लेकर सजावट 1 महीने पहले से ही शुरू हो जाती है बनारस के सभी घाटों को दुल्हन की तरह सजाया जाता है दीपदान किया जाता है यही वजह है कि देव दिवाली देखने के लिए देश ही नहीं विदेश से भी लोग पहुंचते हैं और दिवाली की भव्यता को देखते हैं इस बार की देव दिवाली 27 नवंबर को मनाई जाएगी 26 नवंबर तक काशी की घाटों को इस तरह से सजाया गया।

देव दिवाली को लेकर काशी में क्या है तैयारी

इस 2023 के देव दिवाली को लेकर काशी में विशेष तैयारी की गई है वहीं पुलिस विभाग के द्वारा भी व्यवस्था चौक चौबंद किया गया है हर चौक पर पुलिस बल तैनात रहेगी बनारस में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई समस्या ना हो, क्योंकि कार्तिक पूर्णिमा के लिए लोग बनारस में भारी संख्या में गंगा नदी में स्नान करने पहुंचते हैं ।

AD

 

इन सभी श्रद्धालुओं की सुरक्षा का जिमा पुलिस के कंधे पर होती है वहीं देव दिवाली को लेकर 700 पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है कई सड़कों को डायवर्ट किया जाएगा कुछ ऐसी सड़क है जिस पर चार पहिया दो पहिया वाहन पूरी तरह से प्रतिबंध होगा क्षेत्राधिकरी के द्वारा अस्सी घाट पर पहुंचकर ड्यूटी पर लगे सभी प्रभारीयो के साथ बैठकर सुरक्षा का जिम्मा सोपा गया ।

2023 देव दिवाली के अवसर पर बनारस के आसपास के जनपद चंदौली मिर्जापुर बलिया आजमगढ़ देवरिया गोरखपुर मऊ आदि जनपदों के लोग देव दिवाली में शामिल होते हैं बनारस के इस देव दिवाली अलग होती है वहीं कुछ लोग देव दिवाली देखने के लिए अभी से ऑनलाइन क्रूज की बुकिंग कर चुके हैं ।

आप तस्वीरों के माध्यम से देख सकते हैं कि बनारस में देव दिवाली को लेकर क्या तैयारी की गई है बनारस के सभी घाटों को लाइटों से सजाया जा रहा है लेजर लाइट से लेकर मूवी लाइट सिनेमा लाइट स्क्रीन लाइट लगाए गए हैं जिससे देव दिवाली देखने वाले लोगों को सुंदर लगे अच्छा लगे।

कोरोना वायरस के बाद पहली बार बनारस में इस तरह से देव दिवाली मनाया जाएगा बनारस की बात करें तो यहां पर गेस्ट हाउस होटल धर्मशाला सभी फुल चल रहे हैं होटलों में कमरा नहीं मिल रहा है बनारस की सड़कों पर लोगों की भीड़ दिखाई दे रही है ।

घाटों की साफ सफाई पूरी कर ली गई है वहीं देव दिवाली की तैयारी भी पूरी हो चुकी है सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुक्ता इंतजाम किया गया है चप्पे चप्पे पर पुलिस बल रहें गा कई जगहों पर सीसीटीवी कैमरा अतिरिक्त लगाया गया है जिसे एक-एक व्यक्ति पर नजर पुलिस की बनी है ।

AD4A