WhatsApp Channel Link

Electric Highway: भारत के इस राज्य में बनेगा है देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे |

आपने इलेक्ट्रिक बस इलेक्ट्रिक ट्रेन इलेक्ट्रिक मेट्रो इलेक्ट्रिक स्कूटी इलेक्ट्रिक कार देखा होगा लेकिन इलेक्ट्रिक हाईवे देखा है आज हम आपको बताएंगे इलेक्ट्रिक हाईवे क्या होता है।

भारत में जनसंख्या इतनी ज्यादा है कि ट्रांसपोर्ट की जरूरत बहुत ही पड़ती है चाहे सामान की धुलाई हो या फिर पब्लिक ट्रांसपोर्ट यह दोनों काफी जरूरी है भारत का कहा जाए तो यह रीड की हड्डी है जिस तरह से हमारे देश में सबसे बड़ा नेटवर्क रेल नेटवर्क है इस पर प्रतिदिन करोड़ों लोग यात्रा करते हैं लेकिन भारत सरकार एक नई प्रोजेक्ट पर काम करने जा रही है जो इलेक्ट्रिक हाईवे होगा इस इलेक्ट्रिक हाईवे पर बस चलेंगे ।

जैसे आपने देखा है कि रेलवे ट्रैक पर ट्रेन का इंजन ऊपर लगे इलेक्ट्रिक वायर से कनेक्ट रहता है और लगातार उसमें विद्युत सप्लाई होती रहती है जिससे ट्रेन के इंजन का मोटर चला है और आगे लगातार बढ़ता रहता है इसी तरह से इलेक्ट्रिक हाईवे होगा जो इलेक्ट्रिक बस ट्रेन के जैसे ऊपर विद्युत सप्लाई से जुड़े रहेंगे और बस चलता रहेगा।

AD

 

भारत में मुंबई और दिल्ली के बीच में स्पेशल इलेक्ट्रिक हाईवे बनाया जाएगा जिसमें ऊपर से भी इलेक्ट्रिसिटी रहेगी नीचे से भी इलेक्ट्रिसिटी रहेगी जिसमें बस को चार्ज करने की झंझट नहीं होगा और यह मुंबई से दिल्ली तक आसानी से जाएगी या सुविधा अभी केवल जर्मनी और स्वीडन में ही उपलब्ध है लेकिन भारत सरकार इसे जल्द ही भारत में लाने की मूड में है ।

क्योंकि भारत में मुंबई से दिल्ली जाने वाले यात्रियों की संख्या बहुत ज्यादा है दिल्ली और मुंबई के बीच में प्रतिदिन दर्जनों से ज्यादा ट्रेन चलाई जाती है लेकिन सभी फूल रहती है वही दर्जनों फ्लाइट भी दिल्ली से मुंबई के लिए जाती है वहीं प्राइवेट बस के द्वारा भी लोग मुंबई और दिल्ली के बीच में सफर करते हैं इसको देखते हुए सरकार इस तरह की कार्य कर सकती है।

इलेक्ट्रिक बसों को चलाने के लिए एक नई तकनीक से हाईवे बनाया जाएगा जो हाईवे अलग होगा जिसमें विद्युत सप्लाई भी प्रवाहित होंगे और इस हाइवे पर चलने वाली बस की स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा होता है।

इलेक्ट्रिक हाईवे जर्मनी के बर्लिन शहर में बनाया गया है जो मात्र 109 किलोमीटर लंबा है लेकिन भारत में अगर आगरा दिल्ली मुंबई हाईवे पर इलेक्ट्रिक हाईवे बना दिया जाए तो यह दुनिया का सबसे बड़ा हाईवे राजमार्ग होगा |

AD4A