WhatsApp Channel Link

केला की खेती कर देवरिया में किसान कमा रहे हैं लाखों रुपए | Farmers are earning lakhs of rupees by cultivating banana in Deoria

पूर्वांचल की धरती पर धीरे-धीरे अब उन्नत खेती किसान करने लगे हैं बात की जाए केला की खेती की तो केला की खेती ज्यादातर महाराष्ट्र गुजरात और बिहार की धरती पर किसान करते हैं लेकिन अब देवरिया जनपद में भी किसान उन्नत खेती के तरफ आगे बढ़ रहे हैं और इसका लाभ भी ले रहे हैं देवरिया जनपद में सैकड़ों एकड़ केला की खेती किसान किए हैं जिससे अच्छा खासा मुनाफा भी हो रहा है क्योंकि केला हर सीजन में फल देता है इसी वजह से किसान उन्नत खेती से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं देवरिया जनपद में अन्य जगहों से किसान आकर केला की खेती कर रहे हैं केला के खेती में कितनी लागत लगती है कितना मुनाफा होता है और क्या नुकसान होता है इसके बारे में हम आपको नीचे आर्टिकल में बताएंगे ।

केला की खेती किस मिट्टी पर सबसे ज्यादा होती है

केला की खेती के लिए पानी बहुत ज्यादा मात्रा में चाहिए वही बात करें इसके लिए की खेती की तो इसके लिए दोमट मिट्टी और मटियर दोमट मिट्टी अच्छा माना जाता है केले के लिए भूमि का PH मान 6-7.5 उत्तम माना जाता है

AD

 

केला की खेती के लिए खेत को कैसे तैयार करें |How to prepare the field for banana cultivation

सर्वप्रथम आपको खेत में गोबर की खाद डालनी है गोबर की खाद डालने से केला की उपज अच्छी होती है उसके बाद आपको खेत में चुन्ना या रस्सी के सहारे सीधी लाइन खींचनी है एक लाइन से लाइन की दूरी 3 फुट से 5 फुट रख सकते हैं और पौधा से पौधा की दूरी 3 फीट पर होनी चाहिए जिससे केले के पेड़ को बढ़ने का पूरा जगह मिल जाएगा।

केला लगाते समय आप डीएपी खाद का प्रयोग कर सकते हैं एक बीघा में 15 से 20 किलो डीएपी खाद आप डाल सकते हैं बात किया जाए एक बीघा में तो 220 के आसपास केला के पौधा लगेंगे या आप अपने दूरी के हिसाब से लगा सकते हैं

केला का पौधा कहां से लें | Where to buy banana plant

केला का पौधा आप अच्छे नर्सरी जिसका रजिस्ट्रेशन हो अच्छी प्रजाति का बीज रखा हो ज्यादातर लोग G9 केला की पौधा लगाते हैं इसमें ज्यादा उपज होती है । कुछ लोग सिंगापुरी के रोबेस्टा नस्ल केला लगाते हैं इसमें अधिक पैदावार होता है केला की सैकड़ों प्रजाति है ।

केला में सबसे ज्यादा कौन सी बीमारी लगती है ।Which disease is most common in Banana?

केला में ज्यादातर कीड़े लगते हैं जिसको लेकर किसान कीड़ा की दवा खरीद सकते हैं कई बार देखा जाता है कि केले के फल के पत्ते पीला पड़ने लगते हैं इसके लिए भी बाजार में दवा उपलब्ध है ।

केला किस महीने में रोपे ने से अच्छा मुनाफा होता है |Banana plantation in which month gives good profit

केला की फसल ज्यादातर लोग बरसात में ही लगाते हैं क्योंकि केला को ज्यादा पानी की जरूरत होती है तो बात किया जाए केला की लगाने की समय जून से जुलाई के बीच में केला लगा सकते हैं । गर्मी के सीजन में आप अक्टूबर से दिसंबर में केला लगा सकते हैं जिससे अच्छी उपज होगी

केला कितना टेंपरेचर पर रह सकता है |What temperature can a banana stay at

बात किया जाए केला के लिए तापमान की तो केला 10 डिग्री सेल्सियस से 12 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बचा रहेगा इससे कम तापमान हुआ तो केला के लिए नुकसानदायक हो सकता है केला के लिए अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से 36 डिग्री सेल्सियस अच्छा रहता है ।

एक बीघा केला में कितनी लागत लगती है |How much does one bigha banana cost

एक बीघा केला में आपको 30 से ₹40000 के बीच में खर्च करना पड़ेगा क्योंकि केला की सिंचाई खाद और देखरेख आपका पैसा खर्च होगा ।

एक बीघा केला की खेती में कितना इनकम |How much income in one bigha banana farming

एक बीघा केला की खेती में आप 1 साल में 50 से 100000 तक का इनकम कर सकते हैं खास बात यह है कि आप केला की खेती एक बार करते हैं तो आप उसे 3 बार काट सकते हैं एक केला के घवध में 30 से 40 किलो तक केला का फल लगता है ।

कृषि से संबंधित अन्य जानकारी के लिए होम बटन पर जाकर अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं

AD4A