WhatsApp Channel Link

Deoria News: जिला सहकारी बैंक देवरिया के सभागार में नैनो यूरिया एवं नैनो डीएपी तरल पर आधारित जनपद स्तरीय सहकारी कार्यशाला का किया गया आयोजन

जिला सहकारी बैंक देवारिया सभागार में इफ़को द्वारा नैनों यूरिया एवं नैनों डी ए पी तरल आधारित जनपद स्तरीय सहकारी कार्यशाला आयोजित किया गया ।


कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा कि किसानो को नैनो उर्वरक अपनाने की आवश्यकता है , वर्तमान में प्रदेश स्तर, जिले स्तर और ब्लॉक स्तर पर नैनो उर्वरक का कार्यशाला आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन उर्वरकों के प्रयोग से देश उर्वरक के मामले मे आत्मनिर्भर हो सकता है । किसान इन उर्वरकों का सही मात्रा मे , सही समय पर , सही तरह से उपयोग करें ।


उप महा प्रबन्धक इफको हरि प्रसाद मल्ल द्वारा बताया गया कि नैनों यूरिया का प्रयोग 4 मिली प्रति लीटर पानी मे घोल बना कर धान की रोपाई के 30-35 दिन बाद कल्ले व शाखाए निकलने पर किया जाय। जब फ़सल से खेत की जमीन ढक जाय । नैनो डी ए पी का प्रयोग बीज शोधन, रोपाई की स्थिति मे जड शोधन तथा खडी फ़सल पर एक स्प्रे के रूप में किया जाने के बारे में बताया और किसानों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए।

AD

 


सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक सहकारिता देवरिया अनूप कुमार द्विवेदी ने अगस्त माह में इफको द्वारा ब्लॉक स्तरीय मीटिंग के आयोजन के बारे में विस्तार से जानकारी दिया l समितियों के प्रतिनिधी के माध्यम से नैनो यूरिया एवं नैनो डीएपी की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी और एक एक नैनो उर्वरक के डिमॉन्स्ट्रेशन लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि समितियों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के लिए इनको पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी वा 32 प्रकार के व्यवसाय दिए जा रहे है l
महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक देवरिया प्यारे लाल ने बैंक की नीतियों के बारे में विस्तार से चर्चा की और बताया देवारिया कसया बैक एक समय में शीर्ष स्थान पर था। हम अपने सम्यक प्रयासों से उसे पुनः हासिल करेंगे।
पवन मिश्र, जिला अध्यक्ष भा0 ज0 प0 किसान मोर्चा ने सभी प्रतिभागियों के आह्वान करते हुए कहा कि देश हित मे नैनों यूरिया एवं नैनों डीएपी को अपनाए और राष्ट्र हित में सहयोगी बने। विवेक त्रिवेदी क्षेत्र प्रबंधक इफको देवरिया द्वारा सभी का स्वागत किया एवम इफको के अन्य उत्पादों के विषय में विस्तार से जानकारी दी।
नैनों यूरिया एवं नैनोडीएपी को किसानों के बीच लोकप्रिय बनाने में स्वयं उपस्थित होकर स्प्रे कराने की पहल करने वाले 5 सचिवों को शाल देकर सम्मानित किया गया।


सभा की अध्यक्षता कर रहे चेयरमैन जिला सहकारी बैंक देवरिया ने कहा कि नैनो यूरिया नैनो डीएपी के प्रयोग से उर्वरक पर दी जाने वाली अनुदान को समाप्त किया जा सकता है और उर्वरक के मामले में देश को आत्म निर्भर बनाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अब नैनो यूरिया के साथ किसानों को नैनो डीएपी भी उपलब्ध कराया जा रहा है जिसके एक बोतल की कीमत 600 रूपए है जो की एक बोरा डीएपी रू1350 से आधे से भी कम कीमत की है और उसके अपेक्षा ज्यादा कार्य करता है। इसका प्रयोग किसान बीज शोधन के साथ साथ खड़ी फसल में भी कर सकते हैं I मुख्य उर्वरको पर होने वाले सब्सिडी के व्यय के बारे में भी अवगत कराया , फसल उत्पादन की गुणवक्ता में वृद्धि होगी और फसल कीड़े मकोड़े तथा खरपतवार के प्रकोप से बचेंगे। कार्यक्रम का सफल संचालन विजय सिंह NCUI नई दिल्ली द्वारा किया गया ।
कार्यक्रम में डॉ नितीश सिंह PO NCUI देवरिया, विजय श्रीवास्तव ,मण्डल अध्यक्ष देसही देवरिया, आदित्य पाण्डे SFA इफको, हरिनारायण, रमेश मिश्र पूर्व RGB इफको, नवनाथ पाण्डेय सहित कार्यक्रम में लगभग 350 लोगो ने भाग लिया। कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ ।

AD4A