WhatsApp Channel Link

Deoria News: देवरिया प्रमाण पत्र एवं टूल-कीट किया गया वितरित

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया, देवरिया के आरसेटी सभागार में FLCRP के प्रशिक्षण प्राप्त समुह की महिलाओ को प्रमाण पत्र एवं टूल-कीट वितरित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपायुक्त स्वतः रोजगार विजय शंकर राय ने द्वीप प्रवज्जलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।


कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये श्री राय ने बताया कि समूह की महिलायें प्रशिक्षण के अभाव में आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हो पाती है महिलाओं में हुनर तो है, लेकिन समुचित प्रशिक्षण के अभाव में स्वयं का रोजगार शुरू करने की बात सोच भी नही पाती कुछ ऐसी है कि जिन्होने प्रशिक्षण तो ले रखा है, लेकिन आत्म विश्वास की कमी के चलते उन्होंने खुद को घर के चुल्हे चौके तक सीमित रखा है। ऐसी महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सेंट ग्रामीण स्वरोजगार संस्थान काफी लाभदायक है। जिसके माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करके महिलाएं समूह की महिलाओ को वित्तीय साक्षरता एवं प्रबन्धन के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त करा सकेंगी जिससे उन्हें ग्रामीण स्तर पर प्रौढ़ होने का अवसर मिलेगा।


इस मौके पर आरसेटी देवरिया के निदेशक राकेश कुमार ने बताया की फरवरी माह में FLCRP का बैच संचालित किये गये थे। इसमे कुल 21 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया जिनको प्रशिक्षण के उपरान्त प्रमाण-पत्र, टूलकिट्स, बोर्ड, बैनर, गेम मशीन, विल्प, पैड, डायरी प्रशिक्षण पुस्तिका दिया जा रहा है।

AD

 


जिला मिशन प्रबन्धक एन०आर०एल०एम० अरविन्द कुमार सिंह ने बताया की ग्रामीण स्तर पर समुह में काम करने वाली महिलाओं को कलस्टर के माध्यम से चयनित कर यहां प्रशिक्षण के लिये भेजा गया है जिन्हें उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम के तहत 06 दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया जिसमे उन्हें बताया गया कि मोबाइल कैसे चलाये, बैंक कैसे जाए बैंको में कौन-कौन सी जानकारियां उनके लिये महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर संकाय रत्नमाला मिश्रा, कार्यालय सहायक अरूण मणि त्रिपाठी एवं समस्त स्टाफ उपस्थित रहे।

AD4A