WhatsApp Channel Link

इस विधि से भैंस पालन कर 3 साल में बने करोड़पति सरकार भी देती है मदद ।

By rearing buffalo with this method, became a millionaire in 3 years, the government also helps

भारत में कुछ उन्नत किसान ऐसे भी हैं जो भैंस पालन कर कुछ ही दिनों में करोड़पति हो जाते हैं अक्सर देखा जा रहा है कि लोग नौकरी की तलाश में शहर के तरफ जा रहे हैं छोटे-छोटे गांव से युवा शहर में जाकर छोटी मोटी दूसरे की नौकरी करते हैं और उनके अधीन रहकर कार्य करते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनके अंदर कुछ करने की जीत रहती है वह करके दिखाते हैं आज मैं आपको बताने वाला हूं भैंस पालन से कैसे आप करोड़पति बन सकते हैं किस विधि से भैंस पालने से लाभ होगा नीचे आर्टिकल में आपको सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा ।

2023 की बात की जाए तो भारत में दूध की खपत बहुत ज्यादा है लेकिन उत्पादन बहुत ही कम 2000 सन के आसपास भारत के सभी गांव में पर्याप्त मात्रा में लोग भैंस को पालते थे लेकिन बदलते समय में दूध सभी को चाहिए लेकिन भैंस पालना कोई नहीं चाहता इसी वजह से अब बाजार में दूध की मांग बढ़ गई है कुछ ऐसे किसान हैं जो इसका लाभ ले रहे हैं तो आप भी इस विधि से लाभ ले सकते हैं।

AD

 

भैंस पालने के लिए आपको भैंस को रखने के लिए उचित जगह हो जिसमें कम से कम 50 भैंस को रखा जा सके आज के बदलते समय में भैंस की कीमत 30 हजार से लेकर लाखों रुपए तक है अगर आप 20 भैंस को रखते हैं तो आपका सालाना इनकम 10 लाख तक हो सकता है ।

भैंस पालन कर कैसे करें कमाई ।How to earn by rearing buffalo

एक भैंस 1 दिन में कम से कम 10 लीटर दूध देती है मौजूदा समय में 1 लीटर दूध कि बाजारों कीमत ₹60 है 1 दिन में एक भैंस से आप ₹600 की कमाई कर सकते हैं 10 लीटर दूध 1 दिन में देती है तो 1 महीने में 600 की रेट से 30 दिन का आप 18 हजार इनकम कर सकते हैं आपके 20 भैंस में से 10 भैंस भी दूध दे रही है आप मल्टीप्लाई कर चेक कर सकते हैं कि कितनी कमाई कर सकते हैं।

भैंस पालन कर दूध के अलावा अन्य कमाई कैसे करें । How to earn other than milk by rearing buffalo

भैंस पालन करने वालों के लिए केवल दूध से ही कमाई नहीं होती अन्य अपने तरीके से भी कमाई होती है जैसे कि आजकल ऑर्गेनिक खेती की परंपरा चली आ रही है ज्यादातर लोग ऑर्गेनिक देसी खाद से उगाई गई फल सब्जियां खाना चाहते हैं जिसकी मार्केट में अच्छी डिमांड है तो आप भैंस की जो गोबर है उसको भी अच्छे दामों पर बेच सकते हैं बात करें एक ट्रक गोबर की कीमत 15 हजार रुपए है जो आपके लिए एक्स्ट्रा इनकम है गोबर के अलावा अगर आप की भैंस जो बच्चा देती हैं उसे बेचकर भी अच्छा इनकम कर सकते हैं ।

भैंस पालने में कितना खर्चा लगता है ।how much does it cost to raise a buffalo

भैंस पालने में बात करें खर्च की तो एक भैंस में प्रति महीना ₹3000 खर्च लगते हैं आप की भैंस प्रतिदिन 5 किलो भूसा और 1 किलो दाना खा जाएगी 5 किलो भूसा का कीमत ₹50 1 किलो दाना की कीमत 20 से ₹30 होता है बाकी पैसे रखरखाव और लाइट बिल में जोड़ दीजिए तो भैंस पालने में खर्च कम इनकम ज्यादा है ।

भैंस पालने वाले किसानों को सरकार क्या मदद करती है ।What help does the government give to the buffalo rearing farmers?

भैंस पालने वाले किसानों को सरकार के द्वारा भी मदद किया जाता है अगर किसान चाहे तो एक भैंस पर कम ब्याज दरों में ,60 हजार तक का लोन ले सकता है ।
भैंस पालन भी मन से किया जाए तो एक अच्छा इनकम का जरिया होगा 50 या 100 की संख्या में अगर आप भैंस पालन करते हैं तो 2 से 3 साल में करोड़पति बन सकते हैं

AD4A