WhatsApp Channel Link

हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व मंगलवार और शनिवार को होता है। इन दिनों में हनुमान जी की पूजा करने के पीछे कई धार्मिक और पौराणिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं।

मंगलवार को हनुमान जी की पूजा का महत्व

मंगलवार को हनुमान जी की पूजा का संबंध मंगल ग्रह से जोड़ा जाता है। मंगल ग्रह को युद्ध का देवता माना जाता है और यह ग्रह साहस, शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक है। हनुमान जी को इन सभी गुणों का प्रतीक माना जाता है। मान्यता है कि मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने से व्यक्ति को साहस, शक्ति और ऊर्जा प्राप्त होती है। इसके अलावा, यह भी माना जाता है कि मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने से सभी प्रकार की भय और बाधाओं से मुक्ति मिलती है।

शनिवार को हनुमान जी की पूजा का महत्व

शनिवार को हनुमान जी की पूजा का संबंध शनिदेव से है। शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है और उनका प्रभाव जीवन में कष्ट, बाधाएं और चुनौतियों के रूप में देखा जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, हनुमान जी ने शनिदेव को उनके कष्टों से मुक्ति दिलाई थी। इसी कारण शनिदेव ने यह वचन दिया कि जो भी व्यक्ति शनिवार को हनुमान जी की पूजा करेगा, उसे शनिदेव के कुप्रभावों से मुक्ति मिलेगी। इसलिए, शनिवार को हनुमान जी की पूजा करके लोग शनिदेव की दशा को शांत करने का प्रयास करते हैं।

पूजा की विधि

मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी की पूजा करने के लिए निम्नलिखित विधियों का पालन किया जाता है:

  1. स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें: पूजा से पहले स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।
  2. हनुमान जी की मूर्ति या चित्र के सामने दीपक जलाएं: इसके साथ ही, अगरबत्ती और फूल अर्पित करें।
  3. हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें: इन पाठों का विशेष महत्व है और इन्हें श्रद्धा पूर्वक पढ़ना चाहिए।
  4. लाल सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाएं: हनुमान जी को लाल रंग अत्यंत प्रिय है।
  5. प्रसाद अर्पित करें: भोग में गुड़ और चने का विशेष महत्व है।

मान्यता और लाभ

हनुमान जी की पूजा करने से मानसिक शांति, साहस, शक्ति और समस्याओं से मुक्ति मिलती है। उनके आशीर्वाद से व्यक्ति के जीवन में समृद्धि और शांति का वास होता है। मंगल और शनि ग्रहों के कुप्रभावों से मुक्ति के लिए हनुमान जी की पूजा अत्यंत प्रभावशाली मानी जाती है। इसके अलावा, यह भी कहा जाता है कि हनुमान जी की पूजा से सभी प्रकार के भूत-प्रेत और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

हनुमान जी की पूजा का यह विशेष समय और विधि आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा और सफलता लाने में सहायक हो सकती है। इसलिए, श्रद्धा और विश्वास के साथ हनुमान जी की पूजा करें और उनके आशीर्वाद से अपने जीवन को सुखमय बनाएं।

AD4A