दिल्ली लखनऊ गोरखपुर से नेपाल के लिए चलेगी बस आसान होगा नेपाल सफर। Bharat Nepal bus

दिल्ली लखनऊ गोरखपुर बहराइच से नेपाल के लिए चलेगी सरकारी बस नेपाल जाने वाले और आने वाले यात्रियों को होगी सुविधा।

भारत और नेपाल में आने और जाने वाले लोगो की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है जिसको ध्यान में रखते हुए नेपाल और भारत सरकार के द्वारा दोनों देशों के यात्रियों की सुविधा के लिए यह निर्णय लिया गया है कि भारत नेपाल काठमांडू और दिल्ली, काठमांडू गोरखपुर, काठमांडू बहराइच, काठमांडू से लखनऊ के बीच बस चलाई जाएगी जिसको लेकर तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है।

उत्तर प्रदेश परिवहन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार दया शंकर सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा भारत नेपाल मैत्रीपूर्ण संबंधों एवं उत्तर प्रदेश राज्य भारत एवं नेपाल मैत्रीपूर्ण संबंध पर्यटन एवं व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने की उद्देश्य से जनमानस को सुविधाजनक के लिए परिवहन के द्वारा भारत और नेपाल के बीच में बस चलाई जाएंगी।

उनके द्वारा बताया गया कि पांच बस उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जाएंगे जो लखनऊ बहराइच होकर चलेंगे और पांच बस दिल्ली केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जाएगी जो नेपालगंज से दिल्ली के लिए।

प्रभारी मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ गई है नेपाल से भारत आने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई है नेपाल से लोग भारत आकर अयोध्या में पहुंचकर राम मंदिर में पूजा पाठ कर रहे हैं और भारत में मौजूद पर्यटक स्थलों पर घूमने के लिए आ रहे हैं, दूसरी तरफ भारत से प्रतिदिन हजारों की संख्या में पर्यटक नेपाल जाते हैं जो जनकपुर सीता मंदिर काठमांडू पशुपतिनाथ मंदिर समेत कई पर्यटक स्थलों पर घूमने या जरूरी काम से नेपाल जाते हैं।

उन्होंने बताया कि परमिट प्राप्त कर परमिटो को नेपाल राष्ट्रीय से हस्ताक्षरित कर लिया गया है, जल्द ही इन बसों का संचालित शुरू हो जाएगा बस बहराइच के रुपहडिया से होकर नेपाल जाएंगी।

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा गोरखपुर और काठमांडू के बीच पहले से ही बस संचालित किया जाता है एसी कोच नेपाल और गोरखपुर के बीच में संचालित होता है जो महाराजगंज से होकर काठमांडू तक जाता है जिसमें भारत और नेपाल के यात्री यात्रा करते हैं इन दिनो नेपाल की तरफ भारतीय पर्यटकों की जनसंख्या बढ़ गई है ज्यादातर लोग नेपाल घूमने जा रहे हैं।

AD4A