यूपी में राशन के साथ चीनी का भी किया जाएगा वितरण: जून 2024 में अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को मिलेगा लाभ

जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार पांडेय ने घोषणा की है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा माह जून 2024 के अंतर्गत अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को आवंटित राशन का वितरण 8 जून से 25 जून के बीच किया जाएगा। इस आदेश के अनुसार, आयुक्त, खाद्य तथा रसद विभाग ने सभी संबंधित विभागों को निर्देशित किया है कि वे सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को उनका आवंटित राशन समय पर मिल सके।

अंत्योदय कार्डधारकों के लिए विशेष प्रावधान

अंत्योदय कार्डधारकों को इस माह विशेष रूप से 35 किग्रा राशन (जिसमें 14 किग्रा गेहूं और 21 किग्रा चावल शामिल है) का वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही, अप्रैल, मई और जून 2024 के त्रैमासिक अवधि के लिए चीनी का भी वितरण किया जाएगा। प्रत्येक अंत्योदय कार्डधारक को प्रति कार्ड 3 किग्रा चीनी दी जाएगी, जिसकी कीमत 18 रुपये प्रति किग्रा होगी।

इस वितरण से गरीब एवं अति गरीब परिवारों को काफी राहत मिलेगी, क्योंकि उन्हें अपने परिवार की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में सहायता मिलेगी। संजय कुमार पांडेय ने कहा, “हमारा प्रयास है कि सभी अंत्योदय कार्डधारकों को उनका हक समय पर मिले और कोई भी परिवार भूखा न सोए।”

पात्र गृहस्थी कार्डधारकों के लिए वितरण

पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को भी उनके कार्ड में सम्मिलित प्रत्येक यूनिट (व्यक्ति) के सापेक्ष 5 किग्रा राशन (2 किग्रा गेहूं और 3 किग्रा चावल) का वितरण किया जाएगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रत्येक परिवार को उनके यूनिट के अनुसार पूरा राशन मिले ताकि वे अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकें।

वितरण की व्यवस्था

राशन का वितरण प्रत्येक उचित दर की दुकान (PDS) के माध्यम से किया जाएगा। जिला पूर्ति अधिकारी ने यह भी बताया कि वितरण की प्रक्रिया को सरल और सुचारू बनाने के लिए विशेष निगरानी टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें सुनिश्चित करेंगी कि वितरण में कोई गड़बड़ी न हो और सभी लाभार्थियों को उनके हिस्से का राशन मिले।

इसके साथ ही, लाभार्थियों को सूचित किया गया है कि वे अपने नजदीकी उचित दर की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं। जिन लाभार्थियों को किसी प्रकार की समस्या आती है, वे अपने संबंधित क्षेत्र के पूर्ति निरीक्षक या जिला पूर्ति कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

जागरूकता अभियान

जिला प्रशासन ने राशन वितरण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विशेष अभियान शुरू किया है। इसके अंतर्गत, लाभार्थियों को एसएमएस, पोस्टर, और अन्य माध्यमों से सूचित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य है कि हर लाभार्थी को वितरण के बारे में सही और समय पर जानकारी मिल सके।

शिकायत निवारण प्रणाली

अगर किसी लाभार्थी को राशन प्राप्त करने में किसी प्रकार की कठिनाई होती है, तो जिला प्रशासन ने इसके लिए शिकायत निवारण प्रणाली भी स्थापित की है। इसके माध्यम से, लाभार्थी अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं और उनकी समस्याओं का शीघ्र समाधान किया जाएगा।

जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार पांडेय ने कहा, “हम यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी लाभार्थियों को उनके अधिकार के अनुसार राशन प्राप्त हो। हमारा उद्देश्य है कि कोई भी परिवार राशन की कमी के कारण भूखा न रहे।

AD4A