गोरखपुर के नजदीक है पुन हिल स्टेशन जहां से दिखता है हिमालय गर्मियों की छुट्टी के लिए बेस्ट जगह

अगर आप गोरखपुर से गर्मियों की छुट्टी में कहीं जाने का मूड बना रहे हैं तो आपके लिए गोरखपुर के एकदम नजदीक पुन हिल मौजूद है मंत्र 200 किलोमीटर की दूरी पर आप जाकर हिमालय का लुफ्त उठा सकते हैं।

गर्मियों का सीजन चल रहा है और बच्चों की विद्यालय बंद है जिस वजह से कई परिवार ऐसे हैं जो बच्चों को घुमाने ले जाने के लिए सोच रहे हैं उनके लिए गोरखपुर क्षेत्र के लोगों के लिए बेहतर जगह है जहां मात्र 200 किलोमीटर की दूरी पर दुनिया का बेहतर है हिल स्टेशन है जहां से आप फोटोग्राफी वीडियो बना सकते हैं रियल बनाने वाले लोगों के लिए सबसे बेहतर जगह है जहां प्राकृतिक नजारे देखने को मिलते हैं यह हिल स्टेशन काफी नजदीक होने की वजह से गोरखपुर से लोग ज्यादा पहुंचते हैं यह ।

पुन हिल स्टेशन कहां है

पुन हिल स्टेशन गोरखपुर से मात्र 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यह नेपाल में है जहां पर्यटकों की संख्या बहुत कम रहती है जिस वजह से यहां घूमने का आनंद और भी आएगा पुन हिल स्टेशन नेपाल देश की गंडकी प्रांत में मौजूद है जिसका जिला मायागाडी है जहां हिमालय की खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है गर्मियों के समय में पर्वत पर घूमने वाले लोगों के लिए एक शानदार जगह है खास बात यह है कि गोरखपुर से बहुत ज्यादा दूर नहीं है आप अपने वहन या भाडे के वहन से भी जा सकते हैं।

पुन हिल को घरपानी हिल कहा जाता है यहां से नेपाल के अन्नपूर्णा क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय ट्रैकिंग मार्गो में से एक है यहां ट्रैक अन्नपूर्णा और धौलागिरी पर्वत श्रृंखला आकर्षक गांव हरे भरे जंगलों के लुभाने दृश्य आपको खूब पसंद आएंगे खास बात यह है कि यहां घूमने और समय बिताने के लिए अच्छी जगह है ट्रैकिंग करने के लिए भी अच्छी जगह है। गोरखपुर से 344 किलोमीटर की दूरी पर है दुनिया का बेहतरीन पर्यटक स्थल जो नेपाल में स्थित पोखरा नामक शहर है जहां अधिकतर भारतीय लोग घूमने के लिए जाते हैं गर्मियों के समय में पोखरा में एकदम ठंडा मौसम रहता है यही वजह है कि ज्यादातर भारतीय पोखरा घूमने जाते हैं।

गोरखपुर में भी घूमने के लिए बहुत कुछ है गोरखपुर का रामगढ़ ताल दुनिया में प्रसिद्ध है जहां दूर-दूर से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं वहीं गोरखपुर की गोरखनाथ मंदिर बुढ़िया माता मंदिर यह गोरखपुर के प्रमुख पर्यटक स्थल हैं,गोरखपुर में चिड़ियाघर तारामंडल म्यूजियम समेत अनेकों ऐसे पर्यटक स्थल है जहां आप घूम सकते हैं, इतिहास से संबंधित जानकारी भी ले सकते हैं,गोरखपुर से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तरकुलही माता मंदिर काफी प्रसिद्ध है।

इसी वजह से लोग गोरखपुर में घूमने जाते हैं जहां से नेपाल बॉर्डर भी नजदीक है अन्य राज्यों से गोरखपुर आने वाले पर्यटक नेपाल की गोरखपुर महाराजगंज के रास्ते घूमने के लिए जाते हैं।

AD4A