WhatsApp Channel Link

देवरिया के बैकुंठपुर में जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने किया वृक्षारोपण दो विधायक हुए शामल

देवरिया, 20 जुलाई।  प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के हरित क्षेत्र में बढ़ोतरी के लिए चलाये जा रहे वृक्षारोपण जन आंदोलन-2024 में जनपदवासियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और बड़ी संख्या में पौधारोपण किया। सरकारी संस्थाओं, स्वयंसेवी संगठनों, व्यापारिक संगठनों, एनसीसी, एनएसएस, विद्यालयों-कॉलेजों सहित विभिन्न संगठनों एवं संस्थाओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक पेड़ माँ के नाम अभियान और पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ के आह्वान पर उत्साहपूर्वक पौधारोपण किया। जनपद में आज हुए विविध पौधारोपण कार्यक्रमों में 32,81,740 पौधों का रोपण हुआ।


जनपद में कार्यक्रम का औपचारिक शुभारंभ छोटी गंडक नदी की तलहटी में स्थित बैकुंठपुर धाम में वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ हुआ। यहाँ सदर विधायक डॉ शलभ मणि त्रिपाठी, विधायक रामपुर कारखाना सुरेंद्र चौरसिया, नोडल अधिकारी अजय कुमार शुक्ल, जिलाधिकारी दिव्या मित्तल, पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, सीडीओ प्रत्यूष पांडेय, सीएमओ डॉ राजेश झा तथा डीएफओ जगदीश आर ने पौधारोपण किया। इसके बाद गोष्ठी का भी आयोजन हुआ। गोष्ठी को संबोधित करते हुए पौधारोपण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सदर विधायक डॉ शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि बच्चे और युवा पौधों से दोस्ती करें, ख्याल रखे। वृक्ष बनकर यही पौधे उनका ख्याल रखेंगे। पेड़ पर्यावरण के अस्तित्व के लिए आवश्यक हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक पेड़ माँ के नाम लगाने का आह्वान किया है। सभी लोग अपनी जिम्मेदारी समझे और एक-एक पौधा जरूर लगाएं।


कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे रामपुर कारखाना विधायक सुरेंद्र चौरसिया ने कहा कि इस बार उनकी विधानसभा क्षेत्र में अभियान के तहत पीपल के पौधे अधिक से अधिक लगाए जा रहे हैं। नदी-नहर के किनारे जहां भी खाली स्थान दिखे पौधा जरूर लगाएं।
पौधारोपण कार्यक्रम के लिए जनपद के नोडल अधिकारी एवं सचिव नगर विकास अजय कुमार शुक्ल ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव को रोकने, पर्यावरण संरक्षण तथा भविष्य की पीढ़ियों की रक्षा के लिए आज पौधा लगाए और उसकी सुरक्षा करें तभी हमारा कल सुरक्षित रहेगा। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कहा कि सभी बच्चे एक-एक पौधा जरूर लगाये। उन्होंने एक पेड़ मां के नाम लगाने के जज़्बे की सराहना की और सभी से अनुरोध किया कि धरती माँ के श्रृंगार और अपनी माँ के सम्मान में पौधा जरूर लगाए। पौधा लगाने और उसकी देखभाल करने को अपनी आदत बनाये। छोटे-छोटे प्रयास से बड़े बदलाव आते हैं।


पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने कहा कि पेड़ों की कटाई से पर्यावरण पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। पर्यावरण सुधारने के लिए सभी नागरिक अपनी भूमिका को समझें और योगदान दें। सीडीओ प्रत्यूष पांडेय ने पौधों को लगाने के साथ उसकी देखभाल पर जोर दिया।
प्रभागीय वन अधिकारी जगदीश आर ने बताया कि आज वृक्षारोपण जन अभियान-2024 के अंतर्गत जनपद में 32,81,740 पौधों का रोपण किया गया। पौधरोपण के लिए आमजन में भारी उत्साह दिखा। हरीतिमा एप के माध्यम से सभी पौधों की जियो टैगिंग की जा रही है। रोपित पौधों की सुरक्षा शीर्ष प्राथमिकता होगी। कार्यक्रम के उपरांत सभी स्कूली छात्रों को एक-एक पौधा भेंट किया गया। इस अवसर पर एमएलसी प्रतिनिधि राजू मणि, ब्लॉक प्रमुख पिंटू जायसवाल, डीसी मनरेगा आलोक पांडेय, प्रधान राजकुमार गुप्ता सहित विभिन्न लोग मौजूद थे।

रुद्रपुर विधायक जय प्रकाश निषाद एवं एमएलसी डॉ रतनपाल ने किया पौधारोपण

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ अभियान 2024 के महापर्व पर ग्राम पंचायत करनपुरा व ईश्वरपुरा में रुद्रपुर विधायक जयप्रकाश निषाद, ग्राम पंचायत रामचक में विधान परिषद सदस्य स्थानीय निकाय डॉ रतनपाल सिंह, विकास खण्ड के प्रांगण में प्रमुख क्षेत्र पंचायत उषा पासवान व उनके प्रतिनिधि रामसुधारे पासवान द्वारा एवं कृष्ण कान्त राय जिला कार्यक्रम अधिकारी / कार्यक्रम अधिकारी रूद्रपुर, पन्नालाल यादव संयुक्त खण्ड विकास अधिकारी रूद्रपुर, दयाराम सीडीपीओ रूद्रपुर, कौशल किशोर सिंह सीडीपीओ बैतालपुर, वीरेन्द्र प्रकाश मिश्र सविअ (आईएसबी), अम्बिका प्रसाद सविअ (पं०) रूद्रपुर कार्यक्रम में सम्बंधित ग्राम पंचायत के प्रधानगण व सचिव एवं उपस्थित ग्रामवासियों द्वारा वृहद वृक्षारोपण में अपनी सहभागिता प्रदान की गई।

AD4A