Deoria News: देवरिया लोकसभा चुनाव को लेकर जिला अधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज देर सायं पुलिस लाइन स्थित स्थित प्रेक्षा गृह में समस्त एआरओ, जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप आगामी 1 जून को होने वाले मतदान को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, भयमुक्त, पारदर्शी व सकुशल संपन्न कराने के संबन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने सेक्टर मजिस्ट्रेट के भूमिका को अत्यंत महत्वपूर्ण माना है। सेक्टर मजिस्ट्रेट को अपनी पर्यवेक्षणीय कार्यदायित्व से चुनाव को सकुशल संपन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट सुनिश्चित करें कि मतदाता पर्ची का वितरण बीएलओ के द्वारा मतदान के पांच दिन पूर्व तक अनिवार्य रूप से हो जाए। मतदाता पर्ची संबंधित मतदाता या घर के मुखिया को ही दिया जाए। मतदाता पर्ची वितरण की दैनिक रिपोर्ट भेजी जाए। मतदाता पर्ची के साथ-साथ वाटर गाइड का भी वितरण किया जाएगा। प्रति परिवार एक वाटर गाइड दिया जाए। सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदाता पर्ची वितरण का औचक निरीक्षण भी करें जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि प्रत्येक मतदाता को मतदाता पर्ची मिल सके।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने प्रत्येक मतदान केंद्र पर लू के दृष्टिगत विशेष इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए जनपद के समस्त 1575 मतदान केंद्रों पर लू हेल्प डेस्क की स्थापना की जाएगी, जहाँ एक आशा मेडिकल किट के साथ मौजूद रहेगी। शीतल पेयजल, शर्बत व आम का पन्ना मतदाताओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त प्रत्येक सेक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित कर ले कि मतदान केंद्रों पर बुजुर्गों एवं दिव्यांग मतदाताओं के बैठने के लिए समुचित मात्रा में कुर्सियां हो एवं पर्याप्त छायादार स्थल उपलब्ध हो। मतदान के दिन सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र में निरंतर भ्रमणशील रहेंगे और मतदान से जुड़ी गतिविधियों पर विशेष निगाह बनाए रहेंगे।


सीडीओ प्रत्यूष पांडेय ने कहा कि सभी अधिकारी मतदान से जुड़े अपने दायित्वों का निष्ठा पूर्वक निर्वहन करें और समस्त मतदान केंद्रों पर न्यूनतम सुनिश्चित सुविधाओं की उपलब्धता परख लें और जहां कोई कमी मिले उसे मतदान से पूर्व ठीक करा लें। बैठक में सीएमओ डॉ राजेश झा, डीएफओ जगदीश आर, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार राय सहित समस्त एआरओ एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट गण उपस्थित थे।

AD4A