WhatsApp Channel Link

Ayodhya and Kashi helicopter service:अयोध्या काशी के बीच अब शुरू होगा हेलीकॉप्टर सेवा मात्र 50 मिनट में अयोध्या से काशी

उत्तर प्रदेश में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार लगातार नई-नई प्रयोग करने में लगी हुई है उत्तर प्रदेश के योगी सरकार के द्वारा एक नया सेवा अयोध्या और काशी के लिए शुरू करने जा रही है काशी के नमो घाट पर बनाया जा रहा है तीन हेलीपैड।

22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर का शुभारंभ करने की तारीख तय की गई है उससे पहले काशी में खास तैयारी चल रही हैं काशी भगवान भोलेनाथ की नगरी और अयोध्या श्री राम की नगरी दोनों नगरी को जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार काशी में खास तैयारी कर रही है मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भगवान भोलेनाथ की नगरी काशी में हेलीपैड को तैयार किया जा रहा है तीन हेलीपैड एक साथ तैयार हो रहे हैं इन हेलीपैड से काशी और अयोध्या हवाई मार्ग से पर्यटक जा सकेंगे।

काशी और अयोध्या के बीच की दूरी की बात की जाए तो बहुत ज्यादा नहीं है काशी और अयोध्या के बीच की दूरी 220 किलोमीटर की है इस हेलीकॉप्टर से तय करने में मात्र 40 से 50 मिनट तक लगेगा जिसको लेकर नमो घाट पर हेलीपैड बनाया जा रहा है सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो 22 जनवरी से पहले यहां से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो जाएगा ।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार स्मार्ट सिटी से जुड़ी सूत्रों ने बताया कि काशी में 17 दिसंबर से 30 दिसंबर तक तमिल संगम आयोजित होगा इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं ऐसे में चर्चा है कि पीएम इस सर्विस का इनॉग्रेशन कर सकते हैं लेकिन अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

वही मीडिया रिपोर्ट के द्वारा यह बताया गया है कि वाराणसी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के महाप्रबंधक वी वासुदेवन ने बताया कि नमो घाट पर तीन हेलीपैड लगभग बनकर तैयार हैं जिसमें दो हेलीपैड को पक्का हेलीपैड बनाया गया है और एक कच्चा हेलीपैड है जो इमरजेंसी के वक्त यूज किया जाएगा हेलीपैड हैंडोवर करने की तारीख 30 दिसंबर रखी गई थी लेकिन 17 दिसंबर से पहले ही हेलीपैड बनकर तैयार हो जाएगा।

अभी तक यह तय नहीं है कि अयोध्या और काशी के बीच में हेलीकॉप्टर यात्रा करने वाले यात्रियों को कितने रुपए चुकाने पड़ेंगे और यह भी तय नहीं हुआ है कि काशी और रामलाला की नगरी अयोध्या के लिए किस कंपनी को टेंडर दिया जाएगा उत्तर प्रदेश में पहली बार ऐसा होगा कि दो शहरों को जोड़ने के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जाएगी।

AD4A