तीन प्रकार के तरबूज में सबसे अच्छा कौन है 99% लोग नहीं जानते

गर्मियों का समय चल रहा है और तेज धूप में बाहर निकलना काफी मुश्किल हो गया है ज्यादातर चौक चौराहे और सड़क के किनारे तरबूज बिकते हुए लोगों को दिखाई देता है लेकिन अक्सर कई तरह की तरबूज सड़कों पर दिखाई देता है लेकिन लोग या नहीं समझ पाते हैं कि इनमें से सबसे बेहतर कौन तरबूज है और किस प्रजाति के इसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

भारत में इन दिनों टेंपरेचर 40 से 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है जिस वजह से लोग अपने घरों से बाहर निकलना कम कर दिए हैं लेकिन फिर भी जरूरी काम होने की वजह से लोग घरों से बाहर जाते हैं जिस वजह से पानी की आवश्यकता होती है पानी की कमी को पूरा करने के लिए लोग तरबूज का सहारा लेते हैं तरबूज एक ऐसा फल है जिसे देखने के बाद खाने का मन कर देता है क्योंकि रसीले और एकदम लाल अपनी तरफ आकर्षित कर लेता है तरबूज एक मीठा फल है जो पानी भरपूर मात्रा में रहता है यही वजह है कि लोग गर्मियों के सीजन में तरबूज खूब खाते हैं लेकिन इन तरबूज में कई प्रकार के तरबूज दिखाई देते हैं इसके बारे में लोग नहीं जानते हैं कि यह कितने प्रकार के होते हैं और किस प्रकार के तरबूज खाने से ज्यादा फायदा होता है।

सड़कों पर सबसे ज्यादा हर और थोड़ी ब्लैक धारी वाला तरबूज सबसे ज्यादा दिखाई देता है जो आकार में काफी बड़ा रहता है जिसके अंदर लाल तरबूज निकलता है और उसके खाल के अंदर हलक सफ़ेद गुदा निकलता है । जिसे अर्क ज्योति के नाम से जाना जाता है यह फल 2 किलो से लेकर 6 किलो तक होता है यह तरबूज काटने के बाद इसके अंदर इसका लाल कलर का होता है और एक लाइन इस का बिज काला कलर में रहता है जिसमें पानी का मात्रा अधिक रहता है। इसकी पैदावार 90 से 100 दिन के अंदर होता है।

एक तरबूज ऐसा होता है जो बिल्कुल हरा होता है देखने में लगता है कि हल्का काला है इस तरबूज को शुगर बेबी के नाम से जाना जाता है। यह तरबूज काफी स्वादिष्ट होता है और इसकी वजन 2 से 3 किलो के आसपास होता है इसकी बिज छोटे और हलका काला रंग के होते हैं खास बात यह है कि यह भारत से नहीं अमेरिका से इसका बिज लाया गया है जो उत्तर भारत में इस प्रजाति के तरबूज खूब पसंद किए जाते हैं और लोग बड़ी चाव से खाते हैं।

एक तरबूज हाल का सफेद होता है जिसका नाम है आशायी यामातो यह तरबूज देखने में हल्का सफेद और गोल होता है इसकी वजन अधिकतम 2 किलो से 3 किलो के आसपास होती है लेकिन यह काफी स्वदिस्ट में मीठा होता है इसमें बिज कम होते हैं अन्य तरबूज के मुकाबले इस तरबूज में गुदा कम होता है, इस किस्म की तरबूज को तैयार करने में लगभग 80 से 90 दोनों का समय लगता है जो बेहद रसदार व रसीला होता है।

उम्मीद करते हैं कि आप तरबूज के किस्म के बारे में जान चुके होंगे इसी तरह के जानकारी के लिए हमें यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

AD4A