UP के 75 जनपद में होगा मूसलाधार बारिश आंधी तूफान के साथ गिरेगा ओला मौसम विभाग ने जारी किया चेतावनी

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के द्वारा एक चेतावनी जारी किया गया है 3 से 5 फरवरी के बीच 65 जनपदों में होगा मूसलाधार बारिश बिजली कड़के की 30 से 40 की स्पीड में हवा चलेगी घरों से बाहर न निकलने की दी गई चेतावनी।

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के द्वारा यह अनुमान लगाया गया है कि आने वाले 3 फरवरी से 5 फरवरी के दौरान प्रदेश के 65 जनपदों में मूसलाधार बारिश तेज हवा और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है, वर्तमान समय में उत्तर भारत के ऊपर क्षोभमंडल में 250 से 260 किमी घंटा किमी के रफ्तार से उपोष्ण कटिबंधीय क्षेत्र से आ रही स्ट्रीम हवाएं प्रचलित है।

जिस वजह से उत्तर प्रदेश में बारिश होने की अपार संभावना बनी हुई है वही आपको बता दें कि मध्य क्षभोमंडल में पश्चिमी राजस्थान के आसपास बने उत्प्रेरित चक्रवती परिसंचरण की वजह से 3 से 5 फरवरी के बीच उत्तर प्रदेश में भारी बारिश तेज हवा गरज के साथ बिजली गिरना कहीं-कहीं पर ओले गिरने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के द्वारा मौसम पूर्व अनुमान चेतावनी

मौसम विभाग के द्वारा चेतावनी दिया गया है कि इस मौसम के प्रभाव प्रदेश प्रदेश में तीन से 5 फरवरी के दौरान झांझर एवं मेघ गर्जन के साथ हाल की से मध्य बारिश होने की संभावना है इस दौरान 4 से 5 फरवरी को प्रदेश में 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलेगा तथा 4 फरवरी को कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना है जिस वजह से किसानों को काफी नुकसान होगा अगर तेज हवा और ओला वृष्टि होती है तो किसानो की गेहूं की फसल तेलहन सरसों की फसल को काफी नुकसान होने वाला है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के द्वारा यह बताया गया है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की बारिश बौछार पढ़ने की संभावना है पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जनपदों में तीन से पांच फरवरी तक बारिश हवा की चेतावनी दी गई है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग के द्वारा यह बताया गया है कि मुख्यतया शुष्क बना रहने तथा 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बरसात पढ़ने की भी संभावना जताई गई है, मौसम विभाग के द्वारा यह भी बताया गया है कि कुछ स्थानों पर चमक के साथ तेज बारिश होगी और बिजली भी गिर सकती है।

उत्तर प्रदेश में मौसम संबंधित चेतावनी

मौसम विभाग के द्वारा पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए मौसम से संबंधित चेतावनी जारी किया गया वहीं मौसम विभाग के द्वारा यह बताया गया कि कहीं कहीं मेघ गज की संभावना है कहीं ओलावृष्टि होने की भी संभावना है साथ में कई स्थानों पर 30 से 40 किमी प्रति घंटा की गति से तेज हवा के साथ वज्रपात के साथी कहीं ओलावृष्टि होने की भी संभावना है यह चेतावनी जारी किया गया है।

इन जनपदों में चेतावनी जारी किया गया है

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर बिजनौर मेरठ अंबेडकर नगर गाजियाबाद मोहम्मदाबाद कानपुर बुलंदशहर भीम नगर बरेली पीलीभीत अलीगढ़ लखीमपुर खीरी मथुरा हाथरस आगरा फिरोजाबाद मैनपुरी इटावा औरैया कानपुर देहात कानपुर नगर हमीरपुर फतेहपुर बांदा कौशांबी इलाहाबाद सीतापुर बाराबंकी लखनऊ गोंडा बस्ती खलीलाबाद गोरखपुर देवरिया आजमगढ़ मऊ बलिया गाजीपुर वाराणसी जौनपुर, सहित उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में भारी बारिश की संभावना वज्रपात ओलावृष्टि होने की अनुमान लगाया गया है

AD4A